बेटी की परवरिश करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Edited By ,Updated: 31 Jul, 2015 04:50 PM

article

अपने बच्चों को सही और बेहतर शिक्षा देना आज हर मां-बाप की चाहत है । आज बेटे और बेटी का अंतर मिट गया है, क्योंकि कोई भी लड़की किसी लड़के से कम नहीं है। वह बेटों से ज्यादा बढ़िया से अपना काम कर सकती है तथा मां-बाप की सेवा भी बिना परेशानी के कर .....

अपने बच्चों को सही और बेहतर शिक्षा देना आज हर मां-बाप की चाहत है । आज बेटे और बेटी का अंतर मिट गया है, क्योंकि कोई भी लड़की किसी लड़के से कम नहीं है। वह बेटों से ज्यादा बढ़िया से अपना काम कर सकती है तथा मां-बाप की सेवा भी बिना परेशानी के कर सकती है । यह सब होने के बावजूद माता-पिता को लड़की की परवरिश करने में कुछ कठिनाइयों का सामना करना ही पड़ता है । आज जब बेटी छोटी-सी उम्र में ही घर से अकेली निकलती है, तो माता-पिता उसके लिए चिंतित हो जाते हैं, परंतु थोड़ा-सा प्रयास करके आप अपनी बड़ी होती बेटी को साहसी और आत्मविश्वास से भरपूर बना सकते हैं ।  

उसका विश्वास बढ़ाएं 

उसके विश्वास को बढ़ाएं, जिससे उसे प्रोत्साहन मिलेगा । बेटी के उस विश्वास या सोच को बढ़ावा दें, जिस में सच्चाई हो । उसे गलत और सही में फर्क करना सिखाएं ।

सोच बनाएं सकारात्मक

यदि आपकी बेटी की सोच सकारात्मक हुई तो वह मुश्किल से मुश्किल हालात से भी लड़ लेगी और यही उसकी सफलता का राज होगा । यह सब एक दिन में नहीं होता, बल्कि आपको यह सब उसे बचपन से सिखाना होगा ।

सिखाएं अपने पैरों पर खड़ा होना 

अपनी बेटी को खुद पर विश्वास करना सिखाएं । उसे स्वार्थी न बनाएं, बल्कि उसे सिखाएं कि उसे दूसरों से कैसे बर्ताव करना चाहिए । उसे अपनों से बड़ों और शिक्षकों को सम्मान देना सिखाएं ।

काबिल बनाएं 

यदि आपको अपनी बेटी के अंदर विश्वास पैदा करना है तो उसे काबिल बनाएं । उसकी काबिलियत ही उसके आत्म विश्वास को बढ़ाएगी । इसी काबिलियत की वजह से वह अपनी जिंदगी में आगे बढ़ती जाएगी । 

आदर्श महिला की प्रेरणा दें 

लड़कियां बहुत भावुक होती हैं, इसलिए अगर आप उनके सामने एकआदर्श महिला के जीवन चरित्र, संघर्ष एवं सफलता का जिक्र करेंगे, तो वह उस से प्रेरणा ले कर अपने करियर में आगे बढ़ेगी ।

तारीफ करें 

आपकी तारीफ उसकी कमजोरियों को उसकी ताकत बना देगी। बेटी की तारीफ करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसे यह जरूर बताएं कि यदि वह थोड़ी और मेहनत करती तो शायद वह इससे अच्छा कर सकती थी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!