घर पर एेसे बनाएं उत्तपम

Edited By ,Updated: 02 Aug, 2015 01:20 PM

article

दाल तथा चावल को साफ करें और धो कर 4-5 घंटे के लिए पानी में अलग-अलग भिगो दें । भीगी हुई दाल को मिक्सी में बारीक पीस कर किसी बर्तन में निकाल लें तथा चावल को हल्का दरदरा पीस कर दाल वाले बर्तन में ही निकाल लें...

सामग्री :
पैटिस बनाने के लिए
- मोटा चावल डेढ़ कप 
- उड़द की दाल आधा कप
- नमक स्वादानुसार 
- खाने का सोडा आधा छोटा चम्मच
- टमाटर 2-3  मध्यम आकार के
- राई 2 छोटे चम्मच
- तेल 2-3 बड़े चम्मच

बनाने की विधि 
दाल तथा चावल को साफ करें और धो कर 4-5 घंटे के लिए पानी में अलग-अलग भिगो दें । भीगी हुई दाल को मिक्सी में बारीक पीस कर किसी बर्तन में निकाल लें तथा चावल को हल्का दरदरा पीस कर दाल वाले बर्तन में ही निकाल लें । अब इस पेस्ट में नमक और खाने का सोडा डाल कर अच्छी तरह मिला दें । यह मिश्रण इतना गाढ़ा रहना चाहिए कि चम्मच से गिराने पर धार बन कर न गिरे । अब इस मिश्रण को खमीर उठने के लिए ढक कर रख दें । मिश्रण फूल कर पहले से दोगुना हो जाता है। इस फूले मिश्रण को चम्मच से चला दें, उत्तपम बनाने के लिए मिश्रण तैयार है।

टमाटर को छोटा-छोटा काट लें। नॉन स्टिक तवा गर्म करें तथा उस पर 1 छोटा चम्मच तेल डालें, 2 चुटकी राई डाल दें तथा राई के तड़कने के बाद मिश्रण से 2 चम्मच मिश्रण लेकर तवे पर डालें और मिश्रण को 5-6 इंच के व्यास में मोटा गोल फैलाएं । इसके ऊपर 2 बड़े चम्मच कटे टमाटर डाल कर चम्मच से हल्का-सा दबा दें ताकि वे चिपक जाएं । अब चम्मच से थोड़ा तेल उत्तपम के चारों ओर डालें तथा थोड़ा-सा तेल उसके ऊपर भी डाल दें ।धीमी आंच पर किसी प्लेट से उत्तपम को ढक कर सिंकने दें । लगभग 2 या 3 मिनट में उत्तपम की निचली सतह सिंक कर ब्राऊन हो जाती है ।

उत्तपम को कड़छी की सहायता से पलटें और ढक कर धीमी आंच पर दूसरी सतह को 2 मिनट तक हल्की ब्राऊन होने तक सेंक लें । आपका उत्तपम खाने के लिए तैयार है, सारे उत्तपम इसी तरह से बना लें । गर्मा-गर्म उत्तपम मूंगफली, नारियल की चटनी, हरे धनिए की चटनी या सांबर के साथ परोसें और खाएं ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!