बच्चे के सामने कभी भूलकर भी न करें ये काम (PICS)

Edited By ,Updated: 01 Sep, 2015 05:16 PM

article

किसी ने सच ही कहा है कि बच्चे को जन्म देना आसान है लेकिन उसकी परवरिश करना बड़ा मुश्किल। बच्चों के पालन-पोषण के लिए मेहनत के साथ-साथ समझ की भी जरूरत होती है।

किसी ने सच ही कहा है कि बच्चे को जन्म देना आसान है लेकिन उसकी परवरिश करना बड़ा मुश्किल। बच्चों के पालन-पोषण के लिए मेहनत के साथ-साथ समझ की भी जरूरत होती है। बच्चों की पर आपकी आदतों का बुरा असर न पड़ जाए इस बात का भी खास ख्याल रखना पड़ता हैं। 

इस काम के लिए आपको बच्चे की सोच और मानसिकता को समझना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही जरूरी चीजें बताने जा रहे हैं  जिन्‍हे बच्‍चे के सामने न करें क्‍योंकि इससे आपको ही नुकसान होगा।

1. मारपीट: छोटे बच्‍चों के सामने किसी से मारपीट न करें। इससे बच्चे सहम जाते हैं, जिससे उनकी सोच में नकारात्‍मकता आ जाती है।

2. चिल्‍लाना: घर हों या बाहर, बच्चे के सामने चिल्लाए नहीं। वरना वह भी बड़ा होकर उसी तरह का व्‍यवहार करेगा।

3. बच्‍चे की भावनाओं को नकारना: बच्‍चे की भावनाओं को समझें, उन्‍हे नकारें नहीं। वरना बच्‍चे को लगेगा कि आप उसे इग्‍नोर कर रहे हैं।

4. बच्‍चे की बात न सुनना: बच्‍चे की राय जानें, उसकी बात भी सुनें और समझें। इस तरह उसे आपके जीवन में उसका महत्‍व समझ में आएगा।

5. गंदी भाषा बोलना: बच्‍चे के सामने गंदी शब्दों का इस्‍तेमाल न करें।

6. बच्‍चे की बुराई: दूसरों के सामने बच्‍चे की बुराई या चुगली न करें, इससे उसमें हीनभावना आ सकती है। बच्‍चे को प्रोत्‍साहित करें और बेहतर करने के लिए प्रेरित करें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!