मोदी, ओलोंद ने सौर गठबंधन के लिये 100 से अधिक देशों को आमंत्रित किया

Edited By ,Updated: 26 Nov, 2015 12:03 AM

modi the solar coalition for hollande invited more than 100 countries

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद ने मिलकर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन पहल में शामिल होने के लिये 100 से अधिक देशों को आमंत्रित किया है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद ने मिलकर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन पहल में शामिल होने के लिये 100 से अधिक देशों को आमंत्रित किया है। आगामी 30 नवंबर को पेरिस में होने जा रही जलवायु बैठक में इस गठबंधन की शुरुआत की जायेगी।   

अधिकारियों के अनुसार मोदी तथा ओलोंद ने पेरिस जलवायु सम्मेलन सीओपी 21 में अंतरराष्ट्रीय सौर पहल इंटरनेशनल सोलर इनिशियएटिव के लिये संयुक्त रूप से 100 से अधिक देशों को लिखित में आमंत्रण भेजा है। दोनों नेताओं ने देशों को आमंत्रित करते हुए कहा है कि उनके विचार से सौर उर्जा के तेजी से विकास के लिये विभिन्न देशों के एक मंच पर आने से सतत विकास, सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच तथा उर्जा सुरक्षा के साझा लक्ष्य में उल्लेखनीय योगदान होगा।  
 
इतना ही नहीं यह गठबंधन सभी तक स्वच्छ, सस्ता और अक्ष्य उर्जा की पहुंच के साझा दृष्टिकोण के लिये देशों को करीब लाएगा। मोदी ने पिछले महीने भारत-अफ्रीका मंच शिखर सम्मेलन में सौर एलायंस का विचार दिया था। इस एलायंस का नाम इंटरनेशनल एजेंसी फॉर सोलर पालिसी एंड एप्लीकेशन इनस्पा होगा और इसका मकसद अफ्रीकी देशों तथा कर्क रेखा तथा मकर रेखा के बीच स्थित देशों को साथ लाना है। यह एलायंस प्रौद्योगिकी साझा करने के लिये देशों के मंच के रूप में काम करेगा।  
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!