भारत के खिलाफ ताकत बढ़ाने में जुटा चीन

Edited By ,Updated: 27 Nov, 2015 03:12 PM

india is trying to increase the strength against china

चीन में इस सप्ताह घोषित सैनिक सुधारों में सेना की अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निर्धारित की गई । इन सुधारों के चलते जिनकी नौकरियों समाप्त होगी उनकी भी सहायता की व्यवस्था ...

बीजिंग:चीन में इस सप्ताह घोषित सैनिक सुधारों में सेना की अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निर्धारित की गई । इन सुधारों के चलते जिनकी नौकरियों समाप्त होगी उनकी भी सहायता की व्यवस्था करने का वादा किया गया है। यह जानकारी आज चीन के रक्षा मंत्रालय ने दी । चीन ने 2020 तक अपनी आर्मी को मॉडर्नाइज करने का घोषणा की है ।

चीनी प्रेसिडेंट शी जिनपिंग ने गुरुवार को  'पीपुल्स लिबरेशन आर्मी' की सभी ब्रांच को और भी ज्यादा ताकतवर बनाने की बात कही और यही नहीं लड़ाई के लिए हमेशा तैयार रहने के ऑर्डर भी निर्धारित किए है । राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस सप्ताह सैनिक सुधारों की जो घोषणा की है उसमें विश्व की सबसे बड़ी सेना की कमान के ढांचे का आधुनिकीकरण करने की व्यवस्था है ताकि सशस्त्र सेनाएं आधुनिक लड़ाई में जीत हासिल कर सकें ।

चीन के इस एलान से भारत की चिंता बढ़ सकती है, क्योंकि आज भी इंडियन आर्मी गोला-बारूद और डिफेंस बजट की कमियों से जूझ रही है । राष्ट्रपति शी जिनपिंग सेना के आधुनिकीकरण के लिए कृत संकल्प हैं । दक्षिण चीन सागर में अपने क्षेत्राधिकार को मजबूती के साथ पेश करना शुरू कर दिया है । चीनी नौसेना इस क्षेत्र में पनडुब्बियां तथा विमानवाहक पोत भेज रही है । राष्ट्रपति के सेना के सुधार के कार्यक्रम में सेना 2020 तक सैनिकों की संख्या में तीन लाख कटौती करना तथा संयुक्त आपरेशन कमान का ढांचा कायम करना शामिल है । 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!