6 महीनों तक लगातार जागते हुए मौत की नींद सो जाएंगे ये भाई-बहन (Watch Pics)

Edited By ,Updated: 05 May, 2016 03:23 PM

hayley webb brother inherited fatal familial insomnia

अॉस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है ।यहां रहने वाले भाई-बहन ठीक ढंग से सो नहीं पाते हैं। दोनों एक एेसी दुर्लभ बीमारी....

क्वींसलैंड : अॉस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है ।यहां रहने वाले भाई-बहन ठीक ढंग से सो नहीं पाते हैं। दोनों एक एेसी दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त हैं जिससे व्यक्ति को नींद नहीं आती । यह खतरनाक बीमारी है 'Fatal Familial Insomnia' । यह बीमारी होने के एक से दो साल के अंदर ही व्यक्ति की मौत हो सकती है । 

जानकारी के मुताबिक , Nine News की रिपोर्टर Hayley Webb(30) और उनके भाई Lachlan(28) Fatal Familial Insomnia बीमारी से ग्रसित हैं जिसके कारण वह सो नहीं पाते हैं । इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति का दिमाग भी काम करना बंद कर देता है और इस दुर्लभ बीमारी का कोई इलाज नहीं है । इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति  को नींद न आने के कारण इसका सीधा असर उसके दिमाग पर पड़ता है और धीरे-धीरे उसका शरीर कमजोर हो जाता है । 

एक दिन ऐसा आएगा, जब ये भयानक बीमारी Hayley और Lachlan Webb को तब तक सोने नहीं देगी, जब तक कि उनकी मौत नहीं हो जाती । इस बीमारी के कारण अपनी बाकी जिंदगी वह जागते हुए बिताएंगे और 6 महीनें बाद उन की मौत के साथ उनका जागते रहने का सिलसिला खत्म होगा । 

Hayley ने कहा कि उन दोनों भाई-बहन को यह बीमारी पारिवारिक'श्राप'के रूप में मिली है । उसने बताया कि उस की दादी की मौत भी इसी तरह हुई थी । आखिरी समय में उन की आंखों की रोशनी भी चली गई थी । इस बीमारी से ग्रसित मेरी मां ने मुझे पहचानना बंद कर दिया था और अगले 6 महीनों में वह हमको छोड़ कर इस दुनिया से चली गई थीं । 

इस बीमारी का इलाज ढूंढने के लिए यूनिवर्सिटी आफ कैलिफोर्निया में एरिक मिनीकेल और सोनीं वल्लभ के नेतृत्व में इस भाई-बहन पर अध्ययन किया जा रहा है । इस बीमारी का इलाज ढूंढने की कोशिश की जा रही है परंतु Lachlan और Hayley के पास ज्यादा समय नहीं है। अब कोई चमत्कार ही इन दोनों को बचा सकता है । 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!