चुनाव आयोग ने किया कुछ ऐसा, जो इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ

Edited By ,Updated: 28 May, 2016 09:05 PM

ec is something which has never happened in history

चुनाव आयोग ने शनिवार को वो फैसला किया जो भारत के चुनावी इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था...

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने शनिवार को वो फैसला किया जो भारत के चुनावी इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था। तमिलनाडु में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए धनराशि का इस्तेमाल किए जाने के सबूत मिलने के बाद आज अधिसूचना रद करके राज्य विधानसभा की दो सीटों के लिए उचित समय में ताजा चुनाव कराने का निर्णय किया।

चुनाव आयोग ने अरावकुरिचि और तंजावुर विधानसभा सीटों के लिए चुनाव दो मौकों पर उम्मीदवारों और राजनीतिक पार्टियों द्वारा मतदाताओं को बड़े पैमाने पर धनराशि एवं उपहार वितरित करने की सूचना पर स्थगित किया था।

शुरू में मतदान 16 मई से 23 मई के लिए स्थगित किया गया था। 21 मई को चुनाव आयोग ने मतदान एक बार फिर 13 जून के लिए स्थगित करने का निर्णय किया। तमिलनाडु में 16 मई को विधानसभा चुनाव हुआ था, जब अन्नाद्रमुक लगातार दूसरी बार सत्ता में आई।
आयोग ने कहा कि उसने यह निर्णय पर्यवेक्षकों, केंद्रीय पर्यवेक्षकों, अरावकुरिचि और तंजावुर विधानसभा क्षेत्रों के पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट और चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों के प्रतिनिधित्व के बाद किया।

एक अधिकारी ने आयोग के आदेश को उद्धृत करते हुए कहा, आयोग इससे संतुष्ट है कि दो विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रक्रिया उम्मीदवारों एवं राजनीतिक दलों द्वारा मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए धनराशि एवं अन्य उपहार पेशकश किए जाने के चलते दूषित हो गई है और इस प्रक्रिया को आगे बढऩे की इजाजत नहीं दी जा सकती। इसे रद्द होना चाहिए जिससे इन दो विधानसभा सीटों पर तब ताजा चुनाव नए सिरे से कराए जा सकें जब उचित समय बाद मुक्त एवं स्वतंत्र चुनाव कराने के लिए माहौल अनुकूल बन जाए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!