Pics: पति करता रहा एवरेस्ट पर इंतजार, वह 15 मिनट पहले कह गई दुनिया को ‘अलविदा’

Edited By ,Updated: 30 May, 2016 07:54 PM

maria strydom died from altitude sickness on mount everest on saturday

ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली मरिया स्ट्राइडम माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने से 15 मिनट पहले मर गईं। हालांकि उनके पति रॉबर्ट ग्रोपेल इंतजार कर रहे थे।

काठमांडू: ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली मरिया स्ट्राइडम माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने से 15 मिनट पहले मर गईं। हालांकि उनके पति रॉबर्ट ग्रोपेल इंतजार कर रहे थे। जानकारी के मुताबिक, मरिया ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी में फाइनैंस की लेक्चरर थीं, जबकि ग्रोपल पशुओं के डॉक्टर हैं। वह  20 मई को चढ़ाई के दौरान ही ऑक्सिजन की कमी के कारण मरिया बीमार होकर मर गईं। मरिया के पति रॉबर्ट ग्रोपल ने बताया, मैंने मरिया से पूछा कि तुम ठीक तो रहोगी, अगर मैं पहले पहुंच जाऊं। उसने कहा कि हां, तुम जाओ। मैंने कहा ठीक है मैं वहां इंतजार करूंगा।

मेरी वजह से हुई उसकी मौत 
लेकिन वह मरिया का रॉबर्ट इंतजार ही करते रह गए और उसने पहुंचने से 15 मिनट पहले ही दुनिया को अलविदा कह दिया। रॉबर्ट ने कहा, जब मैं शिखर पर पहुंचा तो एवरेस्ट मेरे लिए कुछ खास नहीं रह गया था क्योंकि वह अब मेरे साथ नहीं थी। ऐसा लग रहा था कि मैं केवल ऊपर नीचे भागता रहा और कुछ हासिल नहीं हुआ। मैं उसका पति हूं और उसकी रक्षा करना मेरा काम था। मुझे लग रहा है कि मेरी वजह से उसकी मौत हुई। मैं उसकी कोई भी तस्वीर देखने की स्थिति में नहीं हूं क्योंकि खुद को संभालना बेहद मुश्किल है।

बोल भी नहीं पा रही थीं मरिया
बताया जा रहा है कि 34 साल की स्ट्राइडम 8,850 ऊपर पहुंच गई थीं कि तभी उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई। वह लोवर ऑक्सिजन प्रेशर के कारण बुरी तरह से पस्त हो गई थीं। वह बोल भी नहीं पा रही थीं। उन्हें ऑक्सिजन और इलाज मुहैया कराया गया, जिससे स्ट्राइडम की स्थिति सुधरी और वह पीछे लौटने लगीं लेकिन वह अचानक गिरीं और फिर उठ भी नहीं पाईं। इन दोनों ने प्रत्येक महाद्वीप के बड़े पर्वतों को लांघने के संकल्प लिया था। वे साबित करना चाहते थे कि शाकाहारी लोग भी सब कुछ कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!