नेवी की सबसे ताकतवर पनडुब्बी का डाटा लीक

Edited By ,Updated: 25 Aug, 2016 07:44 AM

secret data on scorpene submarines leaked

भारत की सबसे ताकतवर स्कॉर्पीयन पनडुब्बियों की तकनीकी एवं राडार से बचने की क्षमताओं से जुड़ी विस्तृत जानकारी वाला संवेदनशील डाटा लीक हो गया है।

नई दिल्ली: भारत की सबसे ताकतवर स्कॉर्पीयन पनडुब्बियों की तकनीकी एवं राडार से बचने की क्षमताओं से जुड़ी विस्तृत जानकारी वाला संवेदनशील डाटा लीक हो गया है। रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने इस मामले में नौसेना प्रमुख से रिपोर्ट मांगी है। इन स्कॉर्पीयन पनडुब्बियों का डिजाइन फ्रांसीसी पोत निर्माता डी.सी.एन.एस. ने तैयार किया है। ऑस्ट्रेलिया के ‘द ऑस्ट्रेलियन’ अखबार के अनुसार डी.सी.एन.एस. का कुल 22,400 पन्नों का जो डाटा लीक हुआ है उसमें भारत की 6 नई पनडुब्बियों की राडार से बच निकलने की गोपनीय क्षमता की जानकारी है।

नेवी फ्रांस के कॉन्ट्रैक्टर डी.सी.एन.एस. की मदद से मुम्बई के मझगांव पोर्ट पर स्कॉर्पीयन क्लास 6 सबमरीन तैयार कर रहे हैं। इस पर 23,400 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। इनमें से एक सबमरीन का मई में ट्रायल भी हो चुका है। इसी बीच शक जाहिर किया जा रहा है कि इस प्रकरण के पीछे चीन व पाक के हैकर्स का हाथ भी हो सकता है। क्योंकि इस सबमरीन के आने से दोनों देशों की मुश्किलें बढऩा तय थीं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!