‘प्रभावशाली’ व ‘बलशाली’ लोगों में  बढ़ रहा दबंगई का खतरनाक रुझान

Edited By ,Updated: 27 Sep, 2016 11:39 PM

influential people

एक ओर देशवासी सीमा पार से पैदा किए जा रहे सुरक्षा संबंधी खतरों से जूझ रहे हैं तो दूसरी ओर देश ...

एक ओर देशवासी सीमा पार से पैदा किए जा रहे सुरक्षा संबंधी खतरों से जूझ रहे हैं तो दूसरी ओर देश में सत्ताधारी, प्रभावशाली और बलशाली लोगों और उनसे जुड़े छुटभैयों की दबंगई से आम लोगों की जान मुश्किल में आई हुई है जो अपने स्वार्थ की पूर्ति और अहं की संतुष्टि के लिए कमजोर लोगों पर तरह-तरह के जुल्म ढा रहे हैं :

1 सितम्बर को उत्तर प्रदेश के कन्नौज में सपा के जिला पंचायत सदस्य प्रीतू कटियार ने ‘शटडाऊन’ नहीं देने पर बिजली विभाग के जे.ई. का अपहरण करवाने के बाद उससे गाली-गलौच किया। उसकी गिरफ्तारी का पता चलते ही सैंकड़ों कार्यकत्र्ताओं ने कोतवाली पहुंच कर हंगामा कर दिया जिससे उत्साहित होकर प्रीतू वहां मौजूद इंस्पैक्टर के सामने केस दर्ज करने वाले मुंशी को गालियां और सबक सिखाने की धमकियां देने लगा।

10 सितम्बर को उत्तर प्रदेश में दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री के पिता पर लखनऊ में एक दलित छात्रा से ऑटो रिक्शा में छेड़छाड़ तथा गलत हरकतें करने का आरोप लगा जिससे बचने के लिए युवती चलते आटो से कूद गई। 
शोर मचाने पर पुलिस ने पहले तो बुजुर्ग को पकड़ लिया परंतु राज्यमंत्री का पिता होने की जानकारी मिलने पर छोड़ दिया और उलटे युवती पर चोरी का मुकद्दमा दर्ज कर लिया।

12 सितम्बर को इम्फाल में मणिपुर के ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री मोयरांगथेम ओकेंद्रो के सुरक्षा दल के सदस्यों ने एक लोकप्रिय ‘ट्रांसजैंडर’ अभिनेत्री विशेष ह्यूरेम की पिटाई कर दी। थाईलैंड में होने वाली ‘मिस इंटरनैशनल क्वीन 2016’ स्पर्धा में भाग लेने के लिए चुनी गई कु. ह्यूरेम उस दिन अपने एक मित्र को उसके घर छोडऩे जा रही थी। रात के 10 बजे विपरीत दिशा से आ रहे मंत्री के कारवां ने उन दोनों को रोक कर कार बैक करने के लिए कहने के अलावा गाली-गलौच करना व पीटना शुरू कर दिया और मंत्री चुपचाप खड़ा देखता रहा।

14 सितम्बर को बिहार के गोपालगंज में एक मोबाइल कम्पनी के सिम की एक्टीवेशन को लेकर हुए विवाद में जद (यू) के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष सैफुद्दीन अंसारी तथा उसके साथियों ने दुकानदार को बुरी तरह पीट डाला। 15 सितम्बर को बिहार में औरंगाबाद में कुणाल प्रताप नामक युवक  ने अपनी कार को आगे निकलने के लिए जगह न देने पर बाइक सवार पिंटू यादव पर छुरे से हमला करके उसे घायल कर दिया। कुणाल प्रताप बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन में शामिल राजद विधायक वीरेन्द्र सिन्हा का बेटा है।

20 सितम्बर को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में समाजवादी पार्टी के नेता और ठेकेदार लल्लू सिंह व सत्यवान सिंह ने एक पैट्रोल पम्प मालिक दीपक जैन को उसी के पैट्रोल पम्प परिसर में बड़ी बेदर्दी से दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। 
दीपक जैन के अनुसार ये लोग अपनी गाड़ी में पैट्रोल डलवाने के बाद कर्मचारियों को नकली नोट दे रहे थे। पैट्रोल पम्प के कर्मचारियों द्वारा इसका विरोध करने पर उन्होंने इस करतूत को अंजाम दिया।

22 सितम्बर को मोगा के बाघापुराना शहर के एक प्राइवेट अस्पताल में आलमवाला गांव की अकाली सरपंच दलजीत कौर के पति परमजीत सिंह और उसके बेटे गुरजीत सिंह ने अस्पताल की गर्भवती नर्स रमनदीप कौर के साथ मारपीट की तथा अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। नर्स रमनदीप कौर का आरोप है कि दोनों आरोपी अपने रोगी को अस्पताल में दाखिल करवाने के लिए इतने उतावले थे कि वे डाक्टर के आने तक प्रतीक्षा करने को भी तैयार नहीं थे।

24 सितम्बर को पंजाब के फरीदकोट में अकाली दल के एक वरिष्ठï नेता तथा उसके साथियों की दबंगई से परेशान होकर जगतार सिंह नामक एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी और 2 बेटियों के साथ नहर में कूद कर आत्महत्या कर ली। अपने सुसाइड नोट में मृतक परिवार ने एक अकाली नेता तथा एक ब्लाक समिति सदस्य और नगरपालिका के 5 कर्मचारियों समेत 11 लोगों को अपनी मौत का जिम्मेदार बताया।

25 सितम्बर को मोगा के गांव भिंडरकलां में 5 कनाल भूमि पर जबरदस्ती कब्जा करने की कोशिश कर रहे पूर्व अकाली सरपंच जगसीर सिंह ने गोली चला दी जिससे आम आदमी पार्टी के वर्कर जगरूप सिंह की मृत्यु हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया।

भले ही ये घटनाएं सरसरी तौर पर बहुत साधारण प्रतीत होती हैं परन्तु ये हमारे देश के सत्ताधारी, प्रभावशाली एïवं बलशाली वर्ग के लोगों और उनके छुटभैयों में घर करते जा रहे अहंकार, असंवेदनशीलता तथा दबंगई के बढ़ रहे खतरनाक रुझान का संकेत हैं। इसे प्रभावी पग उठाकर तुरन्त रोका जाना और अपने पद का दुरुपयोग करने वालों को शिक्षाप्रद दंड दिया जाना चाहिए ताकि अपने दबदबे की धौंस में वे दूसरों के लिए परेशानी का कारण न बनें।    
     —विजय कुमार

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!