पानी से करें यह बिजनेस हर महीने होगी लाखों की कमाई

Edited By ,Updated: 28 Sep, 2016 03:06 PM

these businesses will have earned millions of water every month

शहरों में आजकल साफ पानी एक बड़ा बिजनेस बनता जा रहा है। आप लोगों को साफ पानी उपलब्ध कराने का अच्छा खासा बिजनेस शुरू कर सकते

नई दिल्‍ली : शहरों में आजकल साफ पानी एक बड़ा बिजनेस बनता जा रहा है। आप लोगों को साफ पानी उपलब्ध कराने का अच्छा खासा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें कई बड़ी कंपनियों की फ्रेंचाइजी से लेकर खुद का बिजनेस शुरू करने के मौके हैं। इसके लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं है, जबकि आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं, क्या हैं पानी से जुड़े बिजनेस आइडिया और इसके लिए कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है।

 

ऐसे लगाएं वाटर प्लांट
लगभग हर शहर-कस्बे में लोकल बॉडी द्वारा सप्लाई किया जा रहा पानी साफ नहीं होता और पानी की क्वालिटी ठीक नहीं होती, जिस कारण लोग प्राइवेट आरओ ट्रीटमेंट प्लांट से बोतलबंद पानी मंगा कर पीते हैं। लगभग हर शहर में ऐसे ट्रीटमेंट प्लांट की जरूरत होती है। आप भी यह प्लांट लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको ऐसी जगह चुननी होगी, जहां पानी का टीडीएस लेवल अधिक न हो। इसके बाद आपको प्रशासान से लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा। कई कंपनियां कॉमर्शियल आरओ प्लांट बना रही हैं। जो 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक के हैं। इसके साथ ही आपको कम से कम 100 जार ( 20 लीटर कैपेसिटी) खरीदने होंगे। इन सब में 4 से 5 लाख रुपए का खर्चा आएगा, आप बैंक से लोन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। अगर आप ऐसा प्लांट लगाते हैं, जहां 1000 लीटर प्रति घंटा पानी का प्रोडक्शन होता है तो आप कम से कम 30 से 50 हजार रुपए कमा सकते हैं।

 

चीलिंग प्लांट लगाकर शुरू करें बिजनेस
शहरों में बोतल के अलावा 10 से 15 लीटर के जग में भी पानी की सप्लाई की जाती है। यह पानी चीलिंग प्लांट से लाया जाता है। आरओ प्लांट की तरह ही एक अच्छी ग्राउंड वाटर क्वालिटी वाली जगह पर चीलिंग प्लांट लगाए जाते हैं। चीलिंग प्लांट में पानी को इस स्तर पर ठंडा किया जाता है कि उसके बैक्टीरिया मर जाते हैं। फिर इस ठंडे पानी को जग में घरों या दुकानों में रोजाना सप्लाई किया जाता है। इस प्लांट को लगाने में 2 से 4 लाख रुपए तक का खर्च आता है और एक बार काम चल निकले तो 30 से 40 हजार रुपए कमाए जा सकते हैं।

 

आइस क्यूब बनाने का बिजनेस कर सकते हैं

पानी से बर्फ बनाने का बिजनेस गर्मियों में खूब चलता है, लेकिन यह बिजनेस नॉर्मल डेज में भी किया जा सकता है। इसके अलावा आइस-क्यूब बनाने का बिजनेस भी खूब बढ़ता जा रहा है। इसके लिए आपको सबसे पहले साफ और अच्छी क्वालिटी के पानी का इंतजाम करना होगा। इसके बाद आपको डीप-फ्रिजर लगाने होंगे। बाजार में अलग अलग रेंज के डीप-फ्रेजर उपलब्ध हैं। जिनकी कीमत 50 हजार रुपए से शुरू होती है। डीप-फ्रिजर में अलग अलग साइज के ब्लॉकस का भी इंतजाम करना होगा। अनुमान है कि आप 1 लाख रुपए में यह बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं और 20 से 30 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं। गर्मियों के दिनों में तो कई गुणा अधिक मुनाफा बढ़ सकता है।

 

बड़ी कंपनियों के डीलरशिप लेकर करें बिजनेस

देश में बोतलबंद पानी का बिजनेस कई बड़ी कंपनियां कर रही हैं। बिसलरी, एक्वाफीना, किनले ऐसे ब्रांड हैं, जिनकी 200 एमएल से लेकर एक लीटर तक की पानी की बोतलों को बहुत डिमांड है। इसके अलावा ये 20 लीटर का जार भी सप्लाई करते हैं। आप इन कंपनियों से डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले सकते हैं। इस पर आपको 5 से 10 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। आप अपना इन्वेस्टमेंट भी बढ़ा सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!