इंटरव्यू में रखे इन बातो का ध्यान, तो कंपनी कभी नहीं कह पाएगी ‘ना ना’

Edited By ,Updated: 24 Oct, 2016 10:48 AM

employer employment

किसी नौकरी के लिए इंटरव्यू देना अपने आप में ही एक महत्वपूर्ण कार्य है, और खासकर तब जब आप पहली बार इंटरव्यू के लिए...

नई दिल्ली: किसी नौकरी के लिए इंटरव्यू देना अपने आप में ही एक महत्वपूर्ण कार्य है, और खासकर तब जब आप पहली बार इंटरव्यू के लिए जा रहे हों तो इसके लिए तैयारी और भी जरुरी हो जाती है। आज कल की भागती दौड़ती दुनिया में दूसरों से एक कदम आगे निकल कर अपनी मनचाही नौकरी को पा लेना आसान काम नहीं है।

जॉब मार्केट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण जॉब मिलना सबसे ज्यादा मुश्किल काम हो गया है लेकिन अभी भी उन उम्मीदवारों को कहीं न कहीं बेहतर जॉब जरूर मिल जाती है जो योग्य होते हैं। लेकिन इतना जरुर है कि  समय के साथ- साथ  जॉब सर्च करने, टेस्ट और इंटरव्यू देने के तरीके भी बदल गए है। इसलिए आपके लिए इन बातों को जानना बहुत जरुरी है।

अपने बारे में कुछ बताएं?
ज्यादातर लोग इस तरह के सवाल का सही जवाब देने में अक्सर फेल हो जाते हैं ऐसे में जब ये सवाल पूछा जाए तो कभी भी अपनी पूरी एम्पलॉयमेंट और पर्सनल हिस्ट्री न दें।बल्कि इसकी बजाए आपको ये बताना चाहिए कि आखिर आप इस जॉब के लिए क्यों फिट हैं इस मौके पर आप अपनी कुछ उपलब्धियों और अनुभव के बारे में बता सकते हैं। 

आपको यहां वैकेंसी के बारे में कैसे पता लगा?
एेसा सवाल आपको कंपनी को लेकर अपना पैशन और कनेक्शन दिखाना का पूरा अवसर प्रदान कराता है। उदाहरण के तौर पर आप इस सवाल के जवाब में नियोक्ता को ये बता सकते हैं कि आप इस वैकेंसी के लिए एक्साइटेड हैं अगर आपको इस जॉब के बारे में किसी आर्टिकल या फिर इवेंट के जरिए पता लगा है तो ये जानकारी भी नियोक्ता के साथ शेयर करनी चाहिए। आपको नियोक्ता को वो हर बात बतानी चाहिए, जिसकी वजह से वैकेंसी ने आपका ध्यान खींचा है।

आपको ये जॉब क्यों चाहिए?
कंपनी ऐसे व्यक्ति को हमेशा जॉब पर रखती है जो जॉब को लेकर पैशनेट हो। इसलिए आपके पास इस सवाल का एक दम सटीक जवाब होना चाहिए कि आखिर आपको ये जॉब क्यों दी जाए. इसके लिए आपको वैकेंसी से जुड़ी योग्यताओं के दो-तीन प्वाइंट्स को अपने दिमाग में रखना चाहिए और उससे जुड़ी बात करनी चाहिए।

हम आपको नौकरी पर क्यों रखें?
अगर इंटरव्यू के दौरान आप नियोक्ता को ये बता सकते हैं कि आप न सिर्फ काम सही ढंग से कर सकते हैं, बल्कि बेहतर रिजल्ट्स भी दे सकते हैं। इसके साथ आप टीम के साथ अच्छा तालमेल और ऑफिस कल्चर के मुताबिक बखूबी ढल सकते हैं और अन्य उम्मीदवारों से अच्छा पैकेज साबित होंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!