अमरीकी चुनावों में इन शब्दों का मतलब है क्या ?

Edited By ,Updated: 24 Oct, 2016 04:43 PM

what are the meaning of these words in the us elections

अमरीका में अगले महीने राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं व पूरी दुनिया की निगाहें इस चुनाव पर लगी हैं

वॉशिंगटन: अमरीका में अगले महीने राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं व पूरी दुनिया की निगाहें इस चुनाव पर लगी हैं। इंटरनेट पर, टीवी पर, अख़बारों में लगातार अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव की ख़बरें आ रही हैं। मगर कई बार  इन ख़बरों की कुछ बातें, कुछ चीज़ें या कुछ लफ़्ज़ समझ नहीं आते  कि आख़िर ये है क्या? तो चलिए सबसे पहले हम आपको अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के कुछ चर्चित शब्दों से रूबरू कराते हैं ताकि आप इन चुनावों की ख़बरों को बेहतर ढंग से समझ सकें और आप इनमें और दिलचस्पी ले सकें ।

1. बैलेंसिंग द टिकट (उम्मीदवार का तालमेल) 
अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव का उम्मीदवार अपना ''रनिंग मेट'' यानी उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार तय करता है. दोनों का चुनाव साथ होता है। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार अक्सर अपने साथ उप-राष्ट्रपति पद का जो उम्मीदवार या ''रनिंग मेट'' चुनता है, वो ऐसा व्यक्ति होता है जो राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की कमियों को पूरा करे। मसलन जब 2008 में बराक ओबामा ने राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा तो उन्होंने जोसेफ़ बाइडेन को अपना रनिंग मेट बनाया. ओबामा की छवि एक युवा, नातजुर्बेकार नेता की थी. उन्होंने जोसेफ बाइडेन को चुना ताकि वो उम्र और तजुर्बे की कमी को पूरा कर सकें।

2. बैटलग्राउंड स्टेट (निर्णायक भूमिका निभानेवाले राज्य) 
अमरीका 50 राज्यों से मिलकर बना है. इनमें से ज़्यादातर राज्यों का झुकाव देश के दो प्रमुख दलों रिपब्लिकन या डेमोक्रैट की तरफ़ होता है। मगर कुछ राज्य ऐसे हैं जो हर चुनाव में उम्मीदवारों के लिए चुनौती बनते हैं। आख़िरी वक़्त तक वहां ये साफ़ नहीं होता कि वो किस उम्मीदवार के साथ जाएंगे। ऐतिहासिक रूप से फ्लोरिडा, ओहायो और पेंसिल्वेनिया राज्य अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में बैटलग्राउंड स्टेट कहे जाते हैं।

3. बेलवेदर स्टेट (भेड़चाल वाले राज्य)
ये वो राज्य हैं जो आमतौर पर जीतने वाले उम्मीदवार के साथ जाते हैं। माना ये जाता है अमरीका के ये सूबे, पूरे देश की राय की रहनुमाई करते हैं। ये जिस उम्मीदवार के साथ होते हैं, उसकी जीत कमोबेश तय होती है।

4. बेनग़ाज़ी
ये लीबिया का एक शहर है, जिसका इस बार के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में बार-बार ज़िक्र हो रहा है। 2012 में इस्लामिक चरमपंथियों ने यहां एक अमरीकी मिशन पर हमला करके 4 अमरीकी नागरिकों को मार डाला था। मारे गए लोगों में अमरीकी राजदूत क्रिस स्टीवंस भी थे।  उस वक़्त हिलेरी क्लिंटन अमरीका की विदेश मंत्री थीं।
रिपब्लिकन पार्टी इस घटना को लेकर बार-बार हिलेरी क्लिंटन पर हमले करती रही है। हिलेरी इस बार के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ़ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं।

5. बिल ऑफ राइट्स
ये किसी अमरीकी नागरिक को मिलने वाले संवैधानिक अधिकार से जुड़ा है। अमरीकी संविधान के पहले दस संशोधनों के ज़रिए हर अमरीकी नागरिक को कुछ बुनियादी हक़ दिए गए थे। बिल ऑफ राइट्स उन्हीं पहले दस संवैधानिक संशोधनों की नुमाइंदगी करते हैं। 

6. ब्ल्यू स्टेट
ये अमरीका के वो राज्य हैं जो आम तौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी को वोट करते हैं। 

7. कैपिटॉल

अमरीकी संसद को कैपिटॉल भी कहा जाता है। अमरीकी संसद 2 सदनों से मिलकर बनती है।  पहला है निचला सदन यानी हाउस ऑफ रिप्रेज़ेंटेटिव और दूसरा है ऊपरी सदन या सीनेट।

8. कॉकस
ये पार्टी के समर्थकों और कार्यकर्ताओं की ऐसी बैठक होती है जिसमें वो ये तय करते हैं कि पार्टी के भीतर राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में से किसका समर्थन करना है। 

9. डेलीगेट्स (प्रतिनिधि) 
ये रिपब्लिकन या डेमोक्रेटिक पार्टी के वो सदस्य होते हैं जिनके वोट से राष्ट्रपति पद का पार्टी का उम्मीदवार तय होता है। 

10. ग्रैंड ओल्ड पार्टी (जीओपी)
अमरीका में रिपब्लिकन पार्टी को आम तौर पर जीओपी या ग्रैंड ओल्ड पार्टी कहते हैं।

11. हार्ड मनी
जब कोई शख़्स किसी ख़ास प्रचार के लिए सीधे पैसे की मदद देता है तो उसे हार्ड मनी कहा जाता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!