शिशु की त्वचा दिनों-दिन हो जाएगी गोरी,अपनाएं ये टिप्स

You Are HereNari
Thursday, April 20, 2017-11:29 AM

पंजाब केसरी(पेरेटिंग): हर मां को अपना बच्चा सबसे खूबसूरत लगता है।वह चाहती है कि दिनों-दिन वह और भी निखर जाएं। मां बच्चे के लिए न जाने किन-किन कंपनी के बेबी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती है,जिससे उसके शिशु की कोमल त्वचा को कोई नुकसान न पहुंचे। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं उनकी त्वचा की रंगत भी डार्क होनी शुरू हो जाती है। आप भी अपने बच्चे का रंग निखारना चाहती हैं तो इसके लिए मंहगे प्रॉडक्ट खरीदने की कोई जरूरत नहीं है। आप घर पर कुछ टिप्स अपना कर भी शिशु के रंग में निखार ला सकती हैं। 

 

1.  रोजाना करें मालिश

PunjabKesari

बच्चे की मालिश करना बहुत जरूरी है। इससे उसकी कोमल त्वचा पर नमी बनी रहती है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। त्वचा पर नमी होने के कारण बच्चे के रंग में निखार आना शुरू हो जाता है। 


2. साबुन का न करें इस्तेमाल

PunjabKesari

बच्चों की सैंसिटिव स्किन के लिए साबुन हानिकारक भी हो सकते हैं। साबुुन का इस्तेमाल न करने की कोशिश करें। कुछ बच्चों को तो इससे एलर्जी भी होनी शुरू हो जाती है। इसके लिए दूध का इस्तेमाल बेहतर रहता है। हफ्ते में 1-2 बार ही साबुन लगाएं। 


3. बॉडी स्क्रब
बेसन,दूध,गुलाबजल और चुटकी भर हल्दी मिलाकर होममेड स्क्रब तैयार कर लें। इसे बच्चे का बॉडी पर लगाकर थोड़ा सूखने दे। बाद में हाथों को हल्का गीला करके इससे सक्रब करें और बच्चे को नहला दें। गर्मी के मौसम में यह तरीका बैस्ट है। 


4. मॉइस्चराइजर भी जरूरी

PunjabKesari

बच्चे की स्किन से रूखापन दूर करने के लिए नहाने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। बच्चे के लिए अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइजर ही चुनें और इसे पहले खुद पर इस्तेमाल करके जरूर देखें। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You