अमरीका ने की चीन की तारीफ, और बड़े बदलाव की उम्मीद  !

Edited By ,Updated: 25 Apr, 2017 11:34 AM

donald trump praises china for helping on north korea

कई मुद्दों पर आमने-सामने रहने वाले अमरीका और चीन आजकल उत्तर कोरिया के मुद्दे पर एक दूसरे का सहयोग कर रहे हैं...

वॉशिंगटन/बीजिंगः कई मुद्दों पर आमने-सामने रहने वाले अमरीका और चीन आजकल उत्तर कोरिया के मुद्दे पर एक दूसरे का सहयोग कर रहे हैं। अमरीका ने उत्तर कोरिया मामले में सहयोग करने के लिए चीन की तारीफ की है। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उत्तरी कोरिया मामले में चीन ने लगातार पॉजिटिव भूमिका निभाई है।  व्हाइट हाउस के प्रैस सेकेट्ररी शॉन स्पाइसर ने सोमवार को कहा कि इस मामले में चीन बहुत-बहुत सहयोगी रवैया अपना रहा है, हमें आगे भी ऐसी ही उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि हम इस व्यवहार में और भी बड़े बदलाव की उम्मीद करते हैं। इससे पहले अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  चेतावनी दी थी कि यदि चीन आगे नहीं आता है तो वह अकेला ही उत्तर कोरिया के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए तैयार है, यह परीक्षण ऐसे समय में हुआ है जब ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच मुलाकात होने वाली थी ।
 
गौरतलब है कि आए दिन नॉर्थ कोरिया की ओर से मिसाइल, रॉकेट की टेस्टिंग से अमरीका-चीन और जापान परेशान हैं। नॉर्थ कोरिया को रोकने के लिए अमरीका और चीन ने साथ आने के लिए हामी भरी है। अमरीका के खिलाफ उसके हथियार कार्यक्रम को रोक सकें ऐसी लगातार कोशिश हो रही है। नॉर्थ कोरिया अमेरिका को लगातार चुनौती देता रहा है। ओबामा के बाद ट्रंप प्रशासन में भी किम जोंग उन ने हथियारों के विस्तार कार्यक्रम को बंद नहीं किया है।

पिछले साल जनवरी में नॉर्थ कोरिया ने हाइड्रोजन बम का टैस्ट किया था। ट्रंप की चेतावनी के बाद भी नॉर्थ कोरिया हथियारों के विस्तार कार्यक्रम से पीछे नहीं हट रहा है। साउथ कोरिया, अमरीका और जापान जैसे देश इसे लेकर कई बार यूएन में शिकायत कर चुके हैं। इस साल उत्तर कोरिया ने पांच परमाणु और एक मिसाइल सीरीज के परीक्षण की शुरुआत की।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!