Alert! क्रेंडिट कार्ड यूज करने वाले जरूर पढ़े ये खबर

Edited By ,Updated: 26 Apr, 2017 03:43 PM

alert credit card users read this news

अगर आप ज्यादातर खरीददारी क्रेंडिट कार्ड से करते हैं तो इस खबर को जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी हैं

नई दिल्ली: अगर आप ज्यादातर खरीददारी क्रेंडिट कार्ड से करते हैं तो इस खबर को जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी हैं क्योंकि जानकारों का मानना है कि आप अपने आप को क्रेडिट कार्ड से दूर ही रखें तो बेहतर होगा। इसी के साथ 10 ऐसी खरीददारी हैं, जिनके लिए आपको क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल कतई नहीं करना चाहिए। यह है कुछ चीजें जिनपर क्रेंडिट कार्ड   यूज करने से पहले आपको सतर्क रहना चाहिए-

- घर के बिलः महीने के अंतिम दिनों में जब आपके पास नकदी खत्‍म हो चुकी होती है, तब ऐसे में आप यूटीलिटी, मोबाइल और केबल बिल का भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करने की सोचते हैं, लेकिन अगर आप हर महीने क्रेडिट कार्ड के पूरे बिल का भुगतान नहीं करते हैं, तो प्रतिदिन के हिसाब से लगने वाले इंटरेस्‍ट रेट की वजह से आपके मासिक बिल आप पर और महंगे पड़ेंगे।

-  कारः आमतौर पर कार डीलर्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट स्‍वीकर नहीं करते हैं या वे केवल कुल राशि का कुछ हिस्‍सा ही कार्ड से लेते हैं। कार डीलर्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट लेना इसलिए पसंद नहीं करते हैं, क्‍योंकि उन्हें ट्रांस्जैक्शन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कार्ड कंपनी को एक से तीन फीसदी तक शुल्‍क देना पड़ता है, इसलिए कार खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करने के बजाये आप कार खरीदने से पहले बैंक के पास जाएं और उचित इंटरेस्‍ट रेट पर लोन लेकर कार खरीदें।

- एजुकेशन लोनः क्रेडिट कार्ड से अपने एजुकेशन लोन को पटाना भारी पड़ सकता है। इससे आपके द्वारा चुकाए जाने वाले कर्ज पर इंटरेस्‍ट रेट का बहुत ज्‍यादा भार पड़ेगा। इसलिए हमेशा अपना एजुकेशन लोन के लिए इनकम-बेस्‍ड रिपेमेंट प्‍लान का ही चुनाव करें।

- रिटेल खर्चः नई खरीदारी के बारे में सोचकर शायद आपको खुशी मिले, लेकिन याद रखें कि नकदी हमेशा अच्‍छी होती है। जब भी छोटी-छोटी खरीदारी करने जाएं तो हमेशा नकदी खर्च करें, क्‍योंकि क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने से आप अनियंत्रित हो सकते हैं और इससे बेवजह क्रेडिट कार्ड का बिल बढ़ सकता है।

-मेडिकल बिलः यदि आप अपने मेडिकल बिल का भुगतान क्रेडिट कार्ड के जरिये करते हैं तो यह जरूरी है कि आप इससे संबंधित सभी जानकारियों को सावधानी पूर्वक पढ़ लें और उसी के बाद इसका इस्‍‍तेमाल करें।

- आउटिंगः यदि आपने परिवार के साथ आउटिंग पर जाने का प्‍लान बनाया है तो उसके लिए पहले ही पैसे का इंतजाम करें। इसके लिए पूरी तरह से क्रेडिट कार्ड पर निर्भर न रहें। आउटिंग पर कई छोटे-छोटे खर्च होते हैं, जो बाद में एक बड़ी राशि बन जाते हैं।

-बड़ी चीजें खरीदने से बचेंः क्रेडिट कार्ड बड़ी खरीदारी पर खरीद सुरक्षा और बहुत अधिक ऑफर्स पेश करते हैं। लेकिन इन ऑफर्स के लालच में फंसकर खरीदारी न करें। जब तक आपके पास तुरंत भुगतान के लिए पर्याप्‍त राशि न हो, तब तक क्रेडिट कार्ड से कोई भी बड़ी खरीदारी न करें।

- असुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंगः यदि किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के शुरुआत में https नहीं लगा है, तो सतर्क रहिए। यह असुरक्षित हो सकती है। ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेना जरूरी है। यह जरूरी है कि कंपनी प्रतिष्ठित हो और उसका ट्रेक रिकॉर्ड अच्‍छा हो।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!