दिल्ली से गोदाम और कोल्ड स्टोरेज हों बाहर: गडकरी

Edited By ,Updated: 28 Apr, 2017 07:19 PM

warehouse and cold storage from delhi are out  gadkari

केन्द्र ने दिल्ली सरकार को राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों के बोझ को कम करने तथा वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए बड़े-बड़े गोदामों, कोल्ड स्टोरेज और आवश्यक वस्तुओं के भंडारों को शहर से बाहर करने का प्रस्ताव दिया है।

हरियाणाः केन्द्र ने दिल्ली सरकार को राष्ट्रीय राजधानी में वाहनों के बोझ को कम करने तथा वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए बड़े-बड़े गोदामों, कोल्ड स्टोरेज और आवश्यक वस्तुओं के भंडारों को शहर से बाहर करने का प्रस्ताव दिया है। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि दिल्ली सरकार को फलों एवं सब्जियों, आवश्यक वस्तुओं, स्टील, सीमेंट के भंडारों तथा कोल्ड स्टोरेज को शहर से बाहर करने का प्रस्ताव दिया गया गया है जिससे वहनों की संख्या में कमी आए और प्रदूषण की रोकथाम की जा सके। उन्होंने कहा कि वैसे भी वस्तु एवं सेवाकर कानून के लागू होने के बाद शहर के बाहर बड़े-बड़े गोदामों की जरूरत होगी। 

सरकार का अनुमान है कि शहर के बाहर गोदामों के निर्माण पर 2 लाख करोड़ का लागत आएगी। इससे किसानों की जमीनों की कीमत बढ़ेगी और उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे। परिवहन मंत्री ने कहा कि सडक निर्माण में निवेश के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि इसकी कोई समस्या नहीं है। कंपनियां निवेश के लिए लाइन लगाए खडी हैं। वह पिछली दिनों सिंगापुर गए थे जहां दो दिनों के दौरान उन्होंने लगभग 900 निवेशकों के साथ मुलाकात की। वह जल्दी ही लंदन में रोड शो करेंगे।  

गडकरी ने कहा कि सरकार ने 2 लाख किलोमीटर लम्बे राजमार्ग के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया है और इसके लिए प्रतिदिन 40 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जाएगी। अभी प्रतिदिन 23 किलोमीटर लम्बी सड़क का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि सड़क निर्माण सामग्री की कीमतें बढ़ती जा रही है जिसमें कमी लाने के लिए नदियों की गहराई बढ़ाने के लिए की जाने वाली खुदाई से निकलने वाले बालू और गाद, शहरों के कूड़े- कचरों, स्टील प्लांट के बेकार की वायल स्लेग आदि का उपयोग भी किया जा रहा है। इसी तरह पुलों का निर्माण कारखानों में करके उसे उचित स्थान पर स्थापित करने तथा प्री कास्ट स्ट्रक्चर के उपयोग पर भी विचार किया जा रहा है।  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!