सावधान, ये काल आपका बैंक बैंलेंस कर देगी जीरो!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Jun, 2017 03:52 PM

careful  this period will ban your bank zero

बैंकिंग फ्रॉड करने वाले बहुत शातिर होते हैं। वे लोग अक्सर भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बनाते हैं।

नई दिल्लीः बैंकिंग फ्रॉड करने वाले बहुत शातिर होते हैं। वे लोग अक्सर भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। बदलती तकनीक और सरकार के बदलते नियमों की आड़ में इन लोगों ने भी धोखाधड़ी के नए-नए तरीके इजाद कर लिए हैं। अब ये लोग कस्टमर्स से आधार नंबर पूछकर और ओ.टी.पी. की जानकारी लेकर साइबर बैकिंग लूट को अंजाम दे रहे हैं।
PunjabKesari
आजकल इससे आगाह करने के लिए व्हाटसअप पर या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस तरह के संदेश आ रहे हैं कि अगर किसी भी शख्स ने आपको एयरटेल या वोडाफोन या अन्य टेलीफोन ऑपरेटर नेटवर्क का कर्मचारी बनकर फोन किया है और आपसे आधार नंबर मांग रहा है तो उसे शेयर ना करें। ऐसे कॉल फर्जी होते हैं क्योंकि ना तो सेल्यूलर कंपनियां और ना ही यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (जो आधार नंबर जारी करती है) की तरफ से और ना ही कभी बैंक की तरफ से इस तरह की जानकारी ग्राहकों से मांगी जाती है।
PunjabKesari
अगर किसी ने किसी को फोन पर आधार नंबर दे दिया तो धोखेबाज या फ्रॉड किस्म के लोग दोबारा फोन पर ओटीपी मांग सकते हैं। इसके बाद उसे आपके खाते से लिंक कराकर आपके खाते की जमा रकम पल भर में निकाल ले सकते हैं।यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सीईओ ए बी पांडेय ने लोगों से इस तरह के फोन कॉल से बचने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि बैंक खाते को आधार से लिंक कराने के लिए या तो बैंक की असली वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करें या फिर बैंकों में जाकर खुद उसे लिंक कराएं। बता दें कि बैंक भी अक्सर मोबाइल पर संदेश भेजकर या अखबारों में विज्ञापन छपवाकर ग्राहकों को सावधान करते रहते हैं कि बैंक से जुड़ी किसी तरह की सूचना किसी दूसरे व्यक्ति से साझा ना करें। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद हाल के दिनों में बैंकिंग साइबर फ्रॉड की घटनाएं बढ़ी हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!