हरमनप्रीत ने अपनी तूफानी पारी से बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड, सचिन-कोहली को छोड़ा पीछे

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Jul, 2017 04:55 PM

harmanpreet kaur scores 171 runs bags many records in her name

हरमनप्रीत कौर ( नाबाद 171) के तूफानी शतक की बदौलत भारत ने गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार को 36 रन की शानदार जीत दर्ज कर महिला विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट ....

डर्बी: हरमनप्रीत कौर ( नाबाद 171) के तूफानी शतक की बदौलत भारत ने गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार को 36 रन की शानदार जीत दर्ज कर महिला विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचते हुए नया इतिहास रच दिया। इस मैच में हरमनप्रीत ने अपनी तूफानी पारी खेलकर सभी का दिल जीत और महिला क्रिकेट में एक नया रिकार्ड बना लिया। 

महिला टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बनी दूसरी खिलाड़ी 
इन्होंने 115 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौके और 7 छक्कों की मदद से 171 रन बनाए। इस पारी के साथ ही हरमनप्रीत कौर नॉक आउट इंटरनेशनल मैच में सर्वाधिक व्यकितगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। हरमनप्रीत से पहले ऐसा कारनामा करने वाले खिलाड़ियों में मेन्ज क्रिकेट के 3 खिलाड़ी हैं। इनमें मार्क वा, सनथ जयसूर्या और मार्टिन गप्टिल का नाम शामिल है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दुनिया की दूसरी खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड भी हरमन ने अपने नाम किया।

सचिन-विराट को मात देते हुए बनाया ये रिकॉर्ड
हरमनप्रीत कौर वर्ल्ड कप के नॉक आउट में भारत की तरफ से 150+ रन बनाने वाली पहली खिलाड़ी हैं। आज तक भारत की पुरुष टीम का भी कोई खिलाड़ी इस कारनामे को अंजाम नहीं दे सका है और इस रिकार्ड को बनाकर उन्होंने दिग्गज खिलाड़ियों में सचिन और विराट को भी पीछे छोड़ दिया है। भारतीय पुरुष और महिला टीम अगर दोनों की बात करें तो कौर इस उपलब्धि को हासिल करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। कौर के अलावा दुनिया के सिर्फ 6 खिलाड़ी ही आईसीसी नॉक आउट में 150 या इससे बड़ी पारी खेल सके हैं।

23 को होगा विश्वकप 
भारत ने इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही दूसरी बार विश्वकप के फाइनल में जगह बना ली जहां उसका मुकाबला मेजबान इंग्लैंड के साथ 23 जुलाई को ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर होगा। भारत ने इस जीत से आस्ट्रेलिया से लीग चरण और 2005 के फाइनल में मिली हार का बदला भी चूका लिया। भारतीय जीत की सूत्रधार रही हरमनप्रीत कौर को प्लेयर आफ द मैच का पुरस्कार मिला।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!