इस फील्ड में करियर बना हर महीने कमा सकते है 50 से 60 हजार रुपए

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Aug, 2017 03:15 PM

careers internet web designing film animation skills

आज के समय में कोई भी इंसान एेसा नहीं है जो इंटरनेट का...

नई दिल्ली : आज के समय में कोई भी इंसान एेसा नहीं है जो इंटरनेट का प्रयोग ना करता हो। हम अपनी रोजाना के काम इटरनेट के जरिए ही पूरा करते है। इंटरनेट पर कई सारी एेसी वेबसाइट है जिनसे हम जानकारी लेते। आजकल कंपनियां अपने ग्राहकों से ऑनलाइन रिलेशन बनाने में विश्वास रखती हैं। इस लिहाज से मार्केट में इन दिनों वेब डिजाइनिंग का स्कोप काफी है।अगर आप कलात्मक सोच के साथ-साथ डिजाइनिंग में रुचि रखते हैं और कंप्यूटर से खेलने के शौकीन हैं तो आपके लिए वेब डिजाइनिंग में करियर के बेहतर मौके उपलब्ध हो सकते हैं।

तकनीक और क्रिएटिविटी का संगम है वेब डिजाइनिंग
वेब डिजाइनिंग तकनीक और क्रिएटिविटी का संगम है। वेबसाइट सभी सेक्टर का हिसा बन चुकी हैं- चाहे वो एजुकेशन, बिजनेस, पब्लिक व प्राइवेट सेक्टर हो। इसकी वजह है डिजिटल मीडिया का तेजी से विकास।

वेब डिज़ाइनर के रूप में आपका रोल 
आज लगभग हर क्षेत्र में वेब डिजाइनर की जरूरत है। एक वेब डिजाइनर के रूप में आपका काम यह तय करना है कि वेबसाइट का लुक क्या होगा, कंटेंट कहां और कैसे प्लेस किया जाएगा, जिससे वेबसाइट का लुक एंड फील अच्छा हो। 

वेब डिजाइनिंग सीखने के लिए ये कोर्स कर सकते हैं 
आप 12वीं के बाद वेब डिजाइनिंग में करियर बना सकते हैं। इसके लिए कई तरह के कोर्सेस उपलब्ध हैं वेब डिजाइनिंग में शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कराए जाते हैं। वेबसाइट डिजाइनिंग का डिप्लोमा कोर्स 3 से 6 महीने का होता है और डिग्री कोर्स 3 साल तक का है, जिसमें वेब डिजाइन के साथ-साथ फिल्म एनीमेशन भी सिखाया जाता है और बीएससी इन एनीमेशन की डिग्री दी जाती है। 

वेब डिजाइनिंग के साथ ये स्किल्स भी सीख जाएंगे 
इस कोर्स के दौरान आपको टेंपलेट डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग, 3डी व 2डी एनिमेशन, पोर्टफोलियो डिजाइनिंग, फ्लैशन, बैनर डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेबसाइट मेंटेनेंस, एचटीएमएल, जावा स्क्रिप्ट जैसी स्किल्स भी सिखाई जाती है।

यह है फीस 
इस कोर्स के लिए अलग-अलग संस्थान अपनी प्रतिष्ठा के अनुसार अलग-अलग फीस लेते हैं। लेकिन लगभग सभी इंस्टीट्यूट डिप्लोमा कोर्स कराने के लिए 7,000 से 18,000 रुपए तक फीस ले रहे हैं। 

सैलरी
जहां तक रोजगार के अवसरों की बात की जाए तो प्रतिदिन नई-नई वेबसाइटें लॉन्च हो रही हैं। आप इस काम को घर बैठकर भी कर सकते हैं।इस फील्ड में नए वेबसाइट डिजाइनरों को इनके स्किल के हिसाब से 15 से 20 हजार रुपए की नौकरी आसानी से मिल जाती है। दूसरे सॉफ्टवेयर्स का ज्ञान, एक्सपीरियंस और डिजाइनिंग की क्वालिटी के आधार पर लोग 50-60 हजार रुपए प्रति महीना भी कमा लेते हैं। प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया, मल्टी नेशनल कंपनियों, मार्केटिंग फर्म आदि में वेब डिजाइनर के लिए अवसर हैं। ऑडियो विजुअल मीडिया, डिजाइन स्टूडियो में भी अच्छे अवसर हैं। आप अपना ऑफिस खोल कर स्वतंत्र तरीके से भी काम कर सकते हैं। 

प्रमुख संस्थान
इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी, मैदानगढ़ी, नई दिल्ली
जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जामिया नगर, नई दिल्ली
नेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!