भारत में राजदूत की नियुक्ति पर ध्यान दें ट्रंप, अमरीकी सांसद ने की अपील

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Aug, 2017 05:50 PM

us mp appeal to trump over envoy in india

अमरीका के एक प्रभावशाली सांसद ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अनुरोध किया है कि वह भारत में अमरीकी राजदूत की नियुक्ति को उच्च प्राथमिकता...

वॉशिंगटन: अमरीका के एक प्रभावशाली सांसद ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अनुरोध किया है कि वह भारत में अमरीकी राजदूत की नियुक्ति को उच्च प्राथमिकता दें। उन्होंने तर्क दिया कि नई दिल्ली के साथ वाशिंगटन के संबंध बेहद महत्वपूर्ण हैं, इसलिए ऐसा करना आवश्यक है। 20 जनवरी को ट्रंप के अमरीका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद से ही भारत में अमरीकी राजदूत का पद रिक्त है।  


हालांकि व्हाइट हाऊस ने जून में कहा था कि ट्रंप के आर्थिक सहयोगी और भारत पर विशेषज्ञ केनिथ आई जस्टर(62)भारत में अमरीका के नए राजदूत होंगे। सांसद फ्रैंक पालोन ने ट्रंप को एक पत्र में कहा,‘‘कांग्रेसनल कॉकस ऑन इंडिया, इंडियन इश्यूज का सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष होने और संसद में सबसे बड़े भारतीय-अमरीकी संसदीय क्षेत्रों में से एक का प्रतिनिधित्व करने के नाते दोनों महान देशों के बीच संबंध मेरे तथा मेरे संसदीय क्षेत्र दोनों के लिए अति महत्वपूर्ण हैं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि भारत में अमरीकी राजदूत की नियुक्ति को अपने प्रशासन की पहली प्राथमिकता बनाएं।’’ट्रंप को 22 अगस्त को लिखी गई यह चिट्ठी पालोन ने ट्विटर पर पोस्ट की है।  


अफगानिस्तान में भारत की भूमिका में विस्तार करने संबंधी ट्रंप के भाषण के एक दिन बाद सांसद ने लिखा है,‘‘सात महीने के कार्यकाल के बाद भी महत्वपूर्ण नियुक्ति लंबित है और यह सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।’’उन्होंने लिखा है कि दक्षिण एशिया में भारत हमारा ‘‘मजूबत सहयोगी है जैसा कि आपने सोमवार को देश के नाम अपने संबोधन में भी कहा है।’’ पालोन ने लिखा है,‘‘इन्हीं कारणों से अमरीका संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्यता का लंबे समय से समर्थन करता आ रहा है। यह देश के हित में है कि हम किसी अनुभवी अमरीकी को भारत में अपने देश के सर्वोच्च राजनयिक के रूप में भेजें।’’व्हाइट हाऊस ने भारत में राजदूत की नियुक्ति पर हो रही देरी के सवालों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।हालांकि, भारत का नाम लिए बगैर विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने ऐसी खबरों को खारिज किया कि महत्वपूर्ण पद पर रिक्ति के कारण विदेश मंत्रालय के कामकाज पर असर पड़ रहा है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!