क्यूबा में अमरीकी राजनयिकों पर रहस्मयी हमलों की खुलने लगी पर्तें !

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Sep, 2017 11:53 AM

cuba mystery even castro baffled by harm to us diplomats

क्यूबा में बीते एक महीने से हो रहे  हैल्थ अटैक से अभी तक 21 से ज्यादा अमरीकी राजनयिक बहरे हो चुके हैं और कुछ राजनयिक मानसिक बीमारी से ग्रस्त बताए जा रहे हैं।

वॉशिंगटनः क्यूबा में बीते एक महीने से हो रहे  हैल्थ अटैक से अभी तक 21 से ज्यादा अमरीकी राजनयिक बहरे हो चुके हैं और कुछ राजनयिक मानसिक बीमारी से ग्रस्त बताए जा रहे हैं। क्यूबा के हवाना स्थित अमरीकी दूतावास पर राजनयिकों पर हो रहे इस रहस्मयी हमले की पर्तें अब खुलने लगी हैं। हवाना में दूतावास पर इस सिलसिलेवार हमले के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जल्द से जल्द दूतावास को बंद करने का दबाव बढ़ने लगा है। 

अमरीका के शीर्ष राजदूतों के दावे के मुताबिक बीते एक महीने से ज्यादा समय से हवाना शहर में स्थित अमरीकी दूतावास पर किसी रेडियोधर्मी अथवा सोनार तरंगों से हमला किया जा रहे हैं। इस हमले से लगातार अमरीकी दूतावास में रह रहे राजनयिकों का स्वास्थ बिगड़ रहा है। अमरीकी विदेश मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक अभी तक 21 से ज्यादा राजनयिक इस सोनार तरंगों के हमले की चपेट में आ चुके हैं। 

रहस्मयी तरंगों से घायल हुए राजनयिक बहरेपन की शिकायत कर रहे हैं और इसके अलावा उनकी मानसिक स्थिति (ब्रेन ट्रॉमा) भी खराब हो रही है। इस हमले की शुरुआती शिकायतें पिछले साल से ही आने लगी थी।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल क्यूबा में कुछ अमेरिकी राजदूतों ने अजीब-अजीब आवाजें सुनाई देने की शिकायत की थी। कुछ राजनयिकों ने तेज घंटी की आवाज सुनाई देने की बात कही थी तो कुछ ने दरखने की तेज आवाज सुनाई देने की बात डॉक्टरों को बताई थी। इस आवाज की शिकायत के बाद ज्यादातर राजनयिकों ने चोट, जी मचलने, बहरेपन और याद्दाश्त खोने की शिकायत की है। 

 
क्यूबा-अमरीका रिश्ता  फिर खराब होने का डर बढ़ा
गौरतलब है कि इस हमले की शिकायतें बढ़ने के बाद क्यूबा पर भी अमरीका से एक बार फिर रिश्ता खराब होने का डर बढ़ रहा है।  इसी दबाव में क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कैस्त्रो को अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई को जांच के लिए हवाना पहुंचने की मंजूरी देनी पड़ी।  जांच से जाहिर हो रहे तथ्यों के बाद क्यूबा सरकार भी सख्ते में है और राउल कैस्त्रो आधिकारिक तौर पर सफाई दे चुके हैं कि इस हमले से सरकार का कोई लेना-देना नहीं है।  वहीं अमरीकी विदेश मंत्रालय ने भी माना है कि इस हमले के बाद अमरीका की ट्रंप सरकार हवाना में अपने दूतावास को बंद करने का फैसला ले सकती है।अमरीकी विदेश मंत्री (सेक्रेटरी ऑफ स्टेट) रेक्स टिलर्सन ने कहा कि ट्रंप सरकार अभी दूतावास बंद करने पर विचार कर रही है।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!