13 साल पहले किया यौन अपराध, अब बना सरकार गिरने की वजह

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Sep, 2017 08:13 PM

13 years ago civil was sexual assault thats reason become government falling

दरअसल पूरा मामल आइसलैंड प्रधानमंत्री बर्नी बेनेडिक्टसन और उनके पिता बेनेडिक्ट सेविन्सन से जुड़ा हुआ है

आइसलैंड: एक नागरिक को उसके किए अपराध के लिए माफी देना और उसके अच्छे चरित्र का प्रमापत्र देने के लिए सिफारिशी चिट्टी लिखना आईसलैंड की सरकार को भारी पड़ गया। 13 साल पहले किए इस अपराध की वजह से यूरोपीयन देश आइसलैंड की सरकार गिर गई। दरअसल पूरा मामल प्रधानमंत्री बर्नी बेनेडिक्टसन और उनके पिता बेनेडिक्ट सेविन्सन से जुड़ा हुआ है। पीएम बेनेडिक्टसन के पिता ने हजाति सुगरजॉन हॉकसन को माफी देने की मांग करते हुए एक पत्र लिखा था जिसे साल 2004 में हजाति सुगरजॉन हॉकसन को अपनी ही सौतेली बेटी के साथ 12 साल तक रेप करने के मामले में जेल की सजा सुनाई गई थी। मामला सामने आने के बाद घटक दल ब्राइट फ्यूचर शुक्रवार को गठबंधन से पूरी तरह बाहर हो गया था ।

कई महीने पहले, सेविन्सन ने सिफारिशी खत लिखकर हॉकसन को माफी देकर फिर से बहाल किए जाने की मांग की। आइसलैंड में अपराधी के अच्छे चरित्र संबंधी खत पेश करने पर उसे कुछ नागरिक अधिकार वापस मिल जाते हैं।हॉकसन और बच्चों का यौन शोषण करने वाले एक और अपराधी रॉबर्ट डाउनी (पूर्व में रॉबर्ट आर्नी हेडर्सन) को माफी दे दी गई थी।

आइसलैंड मैगजीन के मुताबिक उन फैसलों से आइसलैंड की जनता खासी स्तब्ध हो गई। रिपोटर्स में बताया गया कि देश की जनता और मीडिया में इन दोनों मामलों और उनके द्वारा हिंसा और शोषण को लेकर किए खुलासे की खूब चर्चा हुई।

इसके चलते गठबंधन के सहारे चलने वाले प्रधानमंत्री बर्नी बेनेडिक्टसन की नौ महीने पुरानी सरकार से एक घटक दल ब्राइट फ्यूचर शुक्रवार को समर्थन वापस ले लिया। इसके चलते मध्य-दक्षिणपंथी गठबंधन सरकार अल्पमत में आ गई।

इसके चलते शनिवार को पीएम बेनेडिक्टसन ने राष्ट्रपति गुडनी टी जॉनसन को अपना देना पड़ा। राष्ट्रपति गुडनी ने शनिवार को इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया। इस दौरान उनका कहना था कि नए चुनाव चार नवंबर को होने की संभावना है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!