युवराज की 5 ऐसी पारियां जो उन्होंने टीम को मुश्किल परिस्थितियों से निकालने के लिए खेली

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Sep, 2017 05:54 PM

yuvraj 5 innings which he played in difficult situations

भारतीय टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं। इन दिनों वह चाहे टीम से बाहर चल रहे हैं, लेकिन वो टीम में वापसी करने के लिए खूब मेहनत कर रहे है। 2017 की शुरूआत में 4 साल बाद टीम में वापसी

नई दिल्ली: भारतीय टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं। इन दिनों वह चाहे टीम से बाहर चल रहे हैं, लेकिन वो टीम में वापसी करने के लिए खूब मेहनत कर रहे है। 2017 की शुरूआत में 4 साल बाद टीम में वापसी करने वाले युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर की सबसे शानदार 150 रनों की पारी खेली, लेकिन वो अपनी इस लह को बरकरार नहीं रख सके। आज हम आपको उनकी ऐसी पांच पारियों के बारे में बताएंगे जिसमं उन्होंने शानदार पारी खेलकर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से निकाला हो।

1. 2005 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 103 रनों की पारी
2005 में हैदराबाद में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में टॉस हारने के बाद भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत का स्कोर 5 रन था और 3 बड़े बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद युवराज ने पहले इरफान पठान, फिर महेंद्र सिंह धोनी और अजीत अगरकर के साथ साझेदारी कर टीम को 249 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया और 103 रनों की पारी के दौरान अपने करियर का 5वां शतक भी लगाया। हालांकि उनकी पारी टीम के काम ना आ सकी और साउथ अफ्रीका ने उस मैच को 5 विकेट से अपने नाम किया। युवी को शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
PunjabKesari
2. 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ 122 रनों की पारी
युवराज सिंह एक महान बल्लेबाज हैं चाहे फिर वो टेस्ट क्रिकेट हो यां वनडे और टी-20 क्रिकेट हो। उन्होंने हमेशा अपने आप को साबित किया है। भले ही उनका टेस्ट करियर इतना लंभा ना रहा हो लेकिन उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कई शाानदार पारियां खेली हैं। साल 2006 में पाकिस्तान के दौरे के आखिरी टेस्ट की चौथी पारी में इंडिया 607 रनों का लक्ष्य का पीछा कर रही थी और जब वो बल्लेबाजी करने आए, तो टीम का स्कोर 74/4 था। इसके बाद युवराज ने निचले क्रम के साथ बल्लेबाजी करते हुए शानदार 122 रनों की पारी खेली। लेकिन उनकी उस पारी का महत्व ज्यादा नहीं था, क्योंकि इंडिया वो मैच 342 रनों से हार गई। युवी ने उस मैच में भारत के लिए दोनों पारियों में सर्वाधिक रन बनाए थे।
PunjabKesari
3. 2007 विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 70 रन 
ऑस्ट्रेलिया के  खिलाफ सेमीफाइनल मैच से पहले युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ करो या मरो के मैच में ताबड तोड पारी खेली थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1 ओवर में 6 छक्के जड़े थे। जो की एक विश्व रिकॉर्ड हैं। सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ जल्द ही दो विकेट गंवाने के बाद मैदान में युवी ने एक के बाद एक जबरदस्त शोटों की बारिश सी कर दी और मात्र 30 गेंदों में 70 रन बनाए। उस मैच को भारत ने 5 रनों से अपने नाम किया था और फाइनल में जगह बनाई, जहां इंडिया का सामना पाकिस्तान से हुआ था। यह विश्व कप भारत ने जीत कर इतिहास रचा था।
PunjabKesari
4. 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ 118 रनों की पारी
2008 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में युवराज को बल्ला खूब बोला। उन्होंने इंदौर में हुए दूसरे वनडे मैच में बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी अपना कमाल दिखाया। इस मैच में युवराज जब बल्लेबाजी क रने आए तो टीम का स्कोर 29 पर 3 था। उसके बाद उन्होंने गौतम गंभीर के साथ 134 रनों की शानदार साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर 292 रनों तक पहुंचाया। युवराज नेे इस मैच में 122 गेंदों में 118 रनों की शानदार पारी खेली। युवी ने बल्ले के बाद गेंद से भी अपना जलवा भिखेरा और 28 रन देकर इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर के 4 विकेट भी चटकाएं। उन्हें शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।
PunjabKesari
5. 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ 150 रन 
चार साल बाद टीम में वापसी करते ही युवराज ने अपना जलवा दिखाया। इंग्लैंड के खिलाफ हुए दूसरे वनडे में एक बार फिर अपने आलोचाकों का मुंह बंद किया। 25 पर दो विकेट गिरने के बाद जब वो बल्लेबाजी करने आए, तो उनके ऊपर एक तो खुद को साबित करने का दबाव था औऱ साथ ही में उन्हें टीम को मुश्किल स्थिति से भी निकालना था। युवी ने एक बार फिर अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया और अपने करियर की बेस्ट पारी खेलते हुए 150 रन बनाए। उस मैच में  धोनी के साथ हुई 256 रनों की साझेदारी के दम पर भारत ने 381 रन का टार्गेट सेट किया और अंत में भारत ने उस मैच को 15 रनों से अपने नाम किया। युवराज को 150 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
PunjabKesari


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!