कपिल के बाद ‘आदर्श ऑलराउंडर’ हैं हार्दिक पांड्या: राजपूत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Sep, 2017 07:25 PM

after kapil the ideal all rounder is hardhik pandya rajput

भारतीय टीम के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत ने आज यहां कहा कि महान ऑलराउंडर कपिल देव के संन्यास लेने के बाद राष्ट्रीय टीम को हार्दिक पांड्या के रूप में ‘आदर्श ऑलराउंडर’ मिला है। राजपूत ने कहा, ‘‘पांड्या असाधारण क्रिकेटर है। मैंने उनकी प्रतिभा

मुंबई: भारतीय टीम के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत ने आज यहां कहा कि महान ऑलराउंडर कपिल देव के संन्यास लेने के बाद राष्ट्रीय टीम को हार्दिक पांड्या के रूप में ‘आदर्श ऑलराउंडर’ मिला है। राजपूत ने कहा, ‘‘पांड्या असाधारण क्रिकेटर है। मैंने उनकी प्रतिभा को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के दिनों से देखा है। वह मेरे साथ क्षेत्रीय शिविर (जेडसीए) में भी थे। उनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं। कपिल के बाद वह टीम को मिले आदर्श हरफनमौला खिलाड़ी हैं।’’ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक दिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में भारत को जीतने में पांड्या ने गेंद और बल्ले दोनों से अहम योगदान दिया था।

उन्होंने कहा, ‘‘पांड्या की बल्लेबाजी अच्छी है, वह सभी प्रारूपों में खेल सकते हैं। पहले लोगों को लगता था कि वह सिर्फ टी-20 और एक दिवसीय में ही खेल सकते हैं लेकिन वह टेस्ट मैचों में भी अपने दम पर खेल का पलट सकते हैं। उन्होंने चेन्नई एकदिवसीय मैंच को ऑस्ट्रेलिया से छीन लिया।’’  विश्व टी20 चैंपियनशिप 2007 की चैंपियन भारतीय टीम के मैनेजर राजपूत ने कहा, ‘‘ पांड्या गेंद को सीमा रेखा से पार भेज सकते हैं। अच्छे बल्लेबाज की यह पहचान है। उनकी गेंदबाजी भी अच्छी है और वह कमाल के क्षेत्ररक्षक भी हैं। उनमें अगला कपिल देव बनने के गुण है।

लेकिन फिर भी उन्हें कपिल के स्तर का होने के लिये खुद को बार-बार साबित करना होगा। वह ऐसे हरफनमौला है जिसकी लंबे समय से टीम को जरूरत थी।’’  राजपूत ने क्षेत्रीय शिविर में पांड्या के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि वह गेंद को मारना पसंद करते हैं और इस कड़ी में वह आउट भी होते थे लेकिन अब वह परिपक्व हो गये हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं उसे हमेशा कहता था कि सही शॉट का चुनाव उन्हें अच्छा बल्लेबाज बनायेगा। वह जितना ज्यादा खेलेंगे उतना ज्याद परिपक्व और निचले क्रम के भरोसेमंद बल्लेबाज बनेंगे।

मुंबई के 55 वर्षीय इस पूर्व खिलाड़ी ने मौजूदा श्रृंखला के बारे में कहा कि भारतीय टीम लय में है क्योकि उसने पहला मैच जीत लिया। उन्होंने कहा, ‘‘ ऑस्ट्रेलिया को हराना मुश्किल होता है लेकिन भारतीय टीम लय में है। हमारी टीम उच्च श्रेणी की क्रिकेट खेल रही है और अब हमें हराना मुश्किल है।’’  सुरक्षा कारणों से बतौर कोच अफगानिस्तान टीम का साथ छोडऩे वाले राजपूत रणजी श्रृंखला शुरु होने से पहले असम टीम के कोच बने हैं।  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!