चीन और जापान फिर आमने-सामने

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Sep, 2017 06:06 PM

japan china  cross each other on sea boundary issue

जापान और चीन के बीच एक विवादित द्वीप पर आज चार चीनी तटरक्षक पोतों ने लंगर डालने के बाद ये दोनों देश एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं...

बीजिंगः जापान और चीन के बीच एक विवादित द्वीप पर आज चार चीनी तटरक्षक पोतों ने लंगर डालने के बाद ये दोनों देश एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं।  बताया जा रहा है कि एक सप्ताह से भी कम समय के भीतर यह दूसरी घटना है। जापान के तटरक्षक के अनुसार, चार जहाजों ने सुबह करीब 10 बजे (अंतर्राष्ट्रीय समयानुसार रात करीब एक बजे) जापान के नियंत्रण वाले द्वीप के पास समुद्र में प्रवेश किया। इस द्वीप को जापानी में सेनकाकु और चीनी में दियाओयू कहा जाता है। 

ये जहाज दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहे थे। इसी बीच जापानी तटरक्षकों ने इन जहाज़ों को चेतावनी दी जिस कारण काफी देर तक तनाव बना रहा।उधर, चीन के स्टेट ओशिएनिक प्रशासन के एक ऑनलाइन बयान में सीमा उल्लंघन से इंकार करते सिर्फ यही कहा कि, "चार चीनी तट रक्षक पोत दियाओयू द्वीपसमूह के चीनी समुद्री क्षेत्र में गश्त लगा रहे हैं।"

जापान के तटरक्षक ने बताया कि इसके पहले गुरुवार को चीन के जहाज जापानी सीमा में घुस आए थे। जापान बराबर यह शिकायत करता रहा है कि उसके लगातार विरोध के बावजूद चीन द्वीप श्रृंखला में नियमित रूप से अपने जहाज भेजकर तनाव बढ़ाता रहता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!