कोटा नगर निगम का फरमान, बाहरी छात्रों पर लगेगा टैक्स

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Nov, 2017 01:12 PM

kota student will give tax

राजस्थान के कोटा में नगर निगम ने एक अनोखा फरमान जारी किया है। प्राइवेट एजुकेशन इंस्टीट्यूट से सफाई के नाम पर एक हजार रुपये प्रति छात्र से टैक्स वसूला जाएगा। इस नए टैक्स के जरिए नगर निगम साल में तकरीबन 30 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई करेगा। राजस्व...

नेशनल डेस्क: राजस्थान के कोटा में नगर निगम ने एक अनोखा फरमान जारी किया है। प्राइवेट एजुकेशन इंस्टीट्यूट से सफाई के नाम पर एक हजार रुपये प्रति छात्र से टैक्स वसूला जाएगा। इस नए टैक्स के जरिए नगर निगम साल में तकरीबन 30 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई करेगा। राजस्व समिति की सोमवार को हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि जिन कोचिंग संस्थानों और शिक्षण संस्थानों में 250 से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं उनका निगम में पंजीयन कराना जरूरी होगा।

छात्रों ने किया इस फैसले का विरोध
कोटा को मेडिकल और इंजीनियरिंग कोचिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ शहर माना जाता है। हर साल लाखों छात्र और छात्राएं यहां इंजीनियरिंग और मेडिकल की कोचिंग करने आते हैं। इस शहर की पूरी अर्थव्यवस्था बाहरी छात्रों की बदौलत ही चलती है। ऐसे में एक नया टैक्स लादने से छात्रों की परेशानी बढ़ गई है। नगर निगम के इस फरमान का जमकर विरोध प्रदर्शन किया। छात्र हाथों में तख्तियां लिए घूम रहे हैं जिनमें लिखा है कि ‘अंकल हम पढऩे आए हैं प्लीज हमसे टैक्स नही लो’। छात्रों का कहना है कि जीएसटी की वजह से पहले से ही कोचिंग की फीस में 20 हजार तक की बढ़ोत्तरी हो गई है। वहीं कांग्रेस ने कोटा नगर निगम के इस फैसले का विरोध किया है। कांग्रेस नेता शांति धारीवाल ने कहा कि यहां पढऩे आने वाले छात्रों पर अन्याय है यही बच्चे तो कोटा की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और इन्हीं पर टैक्स लगाया जा रहा है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!