PNB घोटालाः तीनों आरोपियों को भेजा 14 दिन की रिमांड पर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Feb, 2018 06:24 PM

pnb scam sent to three accused on remand for 14 days

PNB घोटाला को लेकर पहली गिरफ्तारी हो गई है। सीबीआई ने रिटायर्ड डिप्पी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी, मनोज करात, हेमंत भट् को अरेस्ट कर लिया है ।  इस मामले में कल इंटरपोल ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनकी पत्‍नी आमी मोदी, भाई

मुम्बईः  PNB घोटाला को लेकर पहली गिरफ्तारी होने के बाद सीबीआई ने रिटायर्ड डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी, मनोज करात, हेमंत भट् को अरेस्ट कर आज विशेष अदालत में पेश किया था। कोर्ट से इन तीनों की 14 दिन के लिए CBI रिमांड पर भेज दिया है।  अब 3 मार्च तक CBI इन तीनों से कई राज उगलवाएगी।

इससे पहले मुंबई के काला घोड़ा इलाके में नीरव मोदी के शोरूम में गुरुवार को छापेमारी की गई थी जहां से भारी मात्रा मे ज्वैलरी व अन्य चीजों को जब्त किया गया। ईडी ने ज्‍वैलर्स और बिजनेसमैन नीरव मोदी के घर समेत करीब 10 ठिकानों पर रेड की। इनमें सूरत में 4, मुंबई में 4 और दिल्‍ली में 2 ठिकाने शामिल हैं।

6,498 करोड़ रुपए की होगी जांच
इस FIR में करीब 280 करोड़ रुपये के फर्जी लेन-देन के आठ मामले दर्ज हैं। लेकिन बैंक से आगे प्राप्त हुई शिकायतों के आधार पर सीबीआई ने कहा है कि पहले FIR में अब करीब 6,498 करोड़ रुपये की राशि की जांच की जाएगी, जो शेट्टी और खराट द्वारा कथित तौर पर फर्जी तरीके से 150 साख पत्र (लेओयू) जारी करने से जुड़ी है। 

बैंक के चार अधिकारियों से की गई पूछताछ 
केंद्रीय जांच एजेंसियों सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले में नीरव मोदी और परिवार और उसके रिश्तेदार मेहुल चौकसी के खिलाफ छापेमारी का सिलसिला जारी रखा। छापेमारी के दौरान 549 करोड़ रुपये के आभूषण और जब्त करने का दावा किया गया है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक के चार अधिकारियों से भी पूछताछ की गई।  

सीबीआई ने नई प्राथमिकी दर्ज करने के बाद छह शहरों में 26 स्थानों पर चौकसी के गीतांजलि समूह की 18 भारतीय अनुषंगियों के ठिकानों पर छापेमारी की। इसी के साथ प्रवर्तन निदेशालय ने भी छापेमारी की कार्रवाई जारी रखते हुए 549 करोड़ रुपये के बहुमूल्य रत्न जब्त करने का दावा किया।  यह मामला पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई शाखा से जारी 143 साख पत्रों से संबंधित है। इन साखपत्रों के आधार पर धोखाधड़ीपूर्ण तरीके से 4,886 करोड़ रुपए जारी किए गए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!