जानिए क्यों लगेगी जेटली को गरीबों की दुआएं?

Edited By ,Updated: 01 Mar, 2015 04:03 AM

article

संसद में आज पेश किए गए बजट से जेटली को गरीबों की बहुत दुआएं लगेंगी। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने मोदी सरकार का आज पहला पूर्ण बजट पेश करते हुए गरीबो एवं पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए अनेक अहम घोषणा की है।

नई दिल्ली: बजट में गरीबों के अच्छे दिन लाने की कोशिश की गई है। आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत जनधन योजना के अकाउंट से हर महीने एक रुपये कटेंगे। यानी मात्र 12 रुपए प्रति वर्ष के प्रीमियम पर दो लाख रुपये के दुर्घटना मृत्‍यु जोखिम को कवर करेगी।

अटल पेंशन योजना शुरू की जाएगी, जिसके तहत 50 प्रतिशत प्रीमियम सरकार देगी और 60 साल से अधिक आयु होने पर एक निश्चित रकम पेंशन के रूप में दी जाएगी। इसके लिए सरकार पांच साल तक एक हजार रुपये के प्रीमियम का भुगतान सरकार करेगी। वित्‍त मंत्री ने कहा कि वह प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना की घोषणा करना चाहते हैं। इसमें दो लाख रुपए सहज मृत्‍यु और दुर्घटना मृत्‍यु जोखिम को कवर करेगी। 18 से 50 आयु वर्ग के लिए इसका प्रीमियम 330 रुपये प्रतिवर्ष या प्रतिदिन एक रुपये से कम होगा।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि पीपीएफ में लगभग 3000 करोड़ रुपये और ईपीएफ ट्रस्ट में लगभग 6000 करोड़ रुपए की बिना दावे वाली राशियां पड़ी हैं। इसका इस्तेमाल इसके लिए किया जाएगा।

 

ये है अटल पेंशन योजना  

31 दिसंबर 2015 से अटल पेंशन योजना के तहत एक हजार रुपए प्रति माह आप अपने खाते में जमा करवाएंगे और एक हजार रुपए सरकार आपके खाते में जमा करवाएगी। 5 साल में आपकी जमा की गई राशि 1 लाख के करीब पहुंच जाएगी। मान लीजिए अगर आपकी उम्र 25 साल है और आप इस योजना के तहत बैंक में पैसे जमा करवा रहे हैं तो आपको 60 साल की उम्र में जमा राशि इतनी हो जाएगी कि आपको किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। साथ ही 60 साल के बाद आपकी पेंशन भी शुरू हो जाएगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!