जानें, स्तनपान के दौरन एंटीबायोटिक दवाओं से बच्चों पर होने वाले असर (pics)

Edited By ,Updated: 23 Mar, 2016 10:28 AM

learn the impact on children of antibiotics during breastfeeding

हर मां को स्तनपान के दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिएं ताकि उसका असर बच्चे पर न पड़े। जैसे कि मां द्वारा स्तनपान के दौरान एंटीबायोटिक का...

हर मां को स्तनपान के दौरान कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिएं ताकि उसका असर बच्चे पर न पड़े। जैसे कि मां द्वारा स्तनपान के दौरान एंटीबायोटिक का सेवन करने से। एेसे में मां को समय पर चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिएं। 

 

अाज हम अापको इस आर्टिकल में बताएगें कि स्तनपान के दौरान एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करने से बच्चों पर क्या असर होता है। 

 

- दस्त

अगर मां स्तनपान के दौरान एंटीबायोटिक का सेवन करें तो इसे अापके बच्चें को दस्त लग सकते हैं। ऐसे में आप बच्चे को ओआरएस का घोल दें ताकि उसके शरीर में पानी की कमी न हो अौर अपको ज्यादा परेशानी न हों।

 

- प्रकृति या बच्चे के शरीर के तापमान में परिवर्तन

अगर मां एंटीबायोटिक का सेवन करती है तो इसे बच्चे को हल्की हरारत होने के कारण वह चिड़चिड़ा हो सकता है। एेसे में बच्चे को हल्के बुखार की दवा दें क्योंकि एेसे में वह कुछ बोल कर तो बता नहीं सकता पर वह रोता रहेगा। 

 

- दांतों के निकलने के दौरान दिक्कत

अक्सर जब मां द्वारा एंटीबायोटिक का सेवन किया जाता है तो बच्चों को दांतों के निकलने के दौरान छोटी-छोटी समस्याएं होती रहती है। इसलिए समय पर बच्चे को चिकित्सक के पास दिखाना चाहिएं। 

 

- निप्पलों में कटाव

मां के द्वारा एंटीबायोटिक का सेवन करने से निप्पलों में रैशेज और कटाव अा जाते हैं। इसी कारण जब मां बच्चे को स्तनपान करवाती है तो मां को दर्द होता रहता है। इसका असर अापके बच्चे के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!