पीरियड्स के बारे में बेटी को ऐसे बताएं (PICS)

Edited By ,Updated: 09 Oct, 2015 03:51 PM

tell that to the daughter about periods

पीरियड्स यानि मासिक चक्र एक नैचुरल प्रक्रिया है जिससे हर लड़की को गुजरना पड़ता है लेकिन आज भी इस बारे में खुले में बात करने पर लोग हिचकिचाते हैं।

पीरियड्स यानि मासिक चक्र एक नैचुरल प्रक्रिया है जिससे हर लड़की को गुजरना पड़ता है लेकिन आज भी इस बारे में खुले में बात करने पर लोग हिचकिचाते हैं। 
 
पीरियड्स से जुड़े ऐसे कई मिथ हैं जो सालों से चले आ रहे हैं। इन्हीं मिथ्स की वजह से हमारी बेटियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 
 
यह मां की जिम्मेदारी हो जाती है कि वह अपनी बेटी को इन परेशानियों से बचाए और इस सामान्य प्रक्रिया के बारे में उन्हें खुलकर समझाएं। अगर आप की बेटी की मां तो आपको भी इन बातों के बारे में जानने की जरूरत है। 
 
क्या आपको इस बात की चिंता है कि आप अपनी बेटी को पीरियड्स के बारे में कैसे बताएंगी तो ये टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं:
 
1. टीवी और एड की मदद से 
 
टीवी पर जब सैनेटरी नैपकीन की एड आती है तो नजरअंदाज न करें बल्कि इसे पूरा देखें और अगर बेटी इसके बारे में आपसे कोई सवाल पूछे तो उसे सही तरीके से समझाएं। इसी तरह पेपर में भी कई बार विज्ञापन छपकर आते हैं।पेपर छिपाने के बजाय अपनी बेटी को सेनेटरी नैपकीन की जरूरत और इस नेचुरल प्रक्रिया के बारे में विस्तार से लेकिन संतुलित भाषा में बताएं।
 
2. बेटी शर्म करती है तो आप आगे आएं
 
आपकी बेटी को पीरियड्स के बारे में किसी और से पता चले इससे अच्छा है कि आप पहले ही उसे थोड़ी थोड़ी जानकारी देते रहे। ऐसे करने से वह किसी गलत सोच में नहीं पड़ेगी। साथ ही में वह इस स्थिति में खुद को आसानी से हैंडल कर पाएगी।
 
3. बेटी को पूरी सच्चाई बताएं
 
बेटी बड़ी हो रही है तो उसके शरीर में बहुत सारे बदलाव आने शुरू हो जाते हैं, जिनके बारे में वह खुद से एहसास करने लगती है। ऐसे में पीरियड्स के बारे में उससे झूठ बोलना गलत होगा। उसे पीरियड्स के बारे में सारी बातें सच-सच बता दें। उसे ये समझाने की कोशिश करें कि ये एक नैचुरल प्रक्रिया है, जिससे हर महिला गुजरती है। उसे नैपकीन इस्तेमाल करने, डिस्पोज करने और साफ-सफाई से जुड़ी वो सारी बातें बताइए जो उसके लिए जरूरी हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!