विलासितापूर्ण जीवन का त्याग है लंबी उम्र का राज- देवकी नंद

  • विलासितापूर्ण जीवन का त्याग है लंबी उम्र का राज- देवकी नंद
You Are HerePrerak Prasang
Wednesday, December 17, 2014-1:03 PM

शिमला जिला के अंतर्गत मझोली टिप्पर पंचायत के सुरड गांव से संबंध रखने वाले 104 वर्षीय देवकी नंद आज भी बिना चश्मे के अखबार पढ़ते हैं। वह 5 भाषाओं के ज्ञाता भी हैं। साथ ही इस उम्र में वह ठंडे पानी से नहाते हैं।
 
उनमें आज भी युवाओं जैसा जोश है। उनका कहना है कि यदि आदमी विलासितापूर्ण जीवन को त्याग दे तो लंबी उम्र पा सकता है। इसी तरह जीवन को पारंपरिक ढंग से जीना चाहिए।

उनका जन्म 23 सितम्बर, 1910 को हुआ। बाद में जब स्कूल गए तो मिडिल तक पढ़ाई की लेकिन उनकी हिंदी, अंग्रेजी, ऊर्दू, फारसी और टांकर पर पकड़ है। पढ़ाई के बाद उन्होंने पुलिस की नौकरी की, लेकिन बाद में त्यागपत्र दे दिया।

जब देश आजाद हुआ, तो उस समय वर्ष 1948 में 5 रुपए मासिक पर शिक्षक की नौकरी की। जिस समय शिक्षक की नौकरी छोड़ी, उस समय उनका वेतन 300 रुपए था। समय से पहले नौकरी छोडऩे पर उन्हें प्रशिक्षण के खर्चे के तौर पर 700 रुपए सरकारी खाते में जमा करवाने पड़े।

उन्होंने अपने जीवनकाल में 2 शादियां कीं, जिसमें से एक पत्नी की मृत्यु हो चुकी है और 88 वर्षीय दूसरी पत्नी उनके साथ रहती हैं। दोनों से उनकी 6-6 संतानें हैं, लेकिन उसमें से 7 ही जीवित हैं। वह कबड्डी और वॉलीबाल के खिलाड़ी भी रहे हैं। वह सरकारी रिकार्ड में विकलांग हैं, क्योंकि एक बार वॉलीबाल खेलते हुए उनके पैर का हिस्सा टूट गया था।

देवकी नंद के अनुसार वह शराब, बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू और मांस नहीं खाते। वह ताजा छाछ पीना पसंद करते हैं और ठंडे पानी से स्नान करते हैं। वह आज भी खरीददारी के लिए अपने गांव से शहर आते हैं और आम आदमी की तरह घर पहुंचते हैं। चार से पांच किलोमीटर का सफर वह आज भी आसानी से तय करते हैं।

वह सलाह देते हैं कि विलासितापूर्ण जीवन छोड़कर सामान्य इंसान की तरह रहना चाहिए। अपने जीवनकाल में जितना संभव हो दूसरों की मदद कर उसको खुश रखने का प्रयास करें। इसी तरह मांस-मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए।   

                                                                                                                                                         —कुलदीप शर्मा


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You