बराड़ हमला मामले में सिख चैनल को भारी जुर्माना

You Are HerePunjab
Saturday, August 17, 2013-4:52 PM

लंदन: ब्रिटेन से प्रसारण करने वाले एक सिख चैनल को इस कारण भारी जुर्माना किया गया है क्योंकि वह अपने प्रोग्रामों में सिख भाईचारे के लोगों को भारतीय फ़ौज के आधिकारियों पर हमले के लिए भड़काता है। ब्रिटेन के मीडिया रैगूलेटर ने 'संगत टी. वी.' नामी इस चैनल को 30,000 पौंड (लगभग 27 लाख रुपए) का जुर्माना सुनाया है।

मीडिया रेगुलेटरी विभाग (आफकाम) ने कहा है कि बर्मिंघम से पंजाबी और अंग्रेज़ी भाषा में प्रोग्रामों का प्रसारण करने वाले सैटेलाइट चैनल 'संगत टी. वी.' ने उल्लंघन किया है। चैनल ने अक्तूबर 2012 में एक ऐसे प्रोग्राम का प्रसारण किया था, जिसमें भारतीय फ़ौज के रिटायर्ड लैफ्टिनैंट जनरल के. एस्स. बराड़ और ओर आधिकारियों के विरुद्ध हिंसक कार्यवाही करने के लिए सिख भाईचारे के लोगों को भड़काया गया था।

गौरतलब है कि इससे पहले सितम्बर 2012 में 78 साल में जनरल के. एस्स. बराड़ पर जानलेवा हमला किया गया था, जिसमें सिख मूल के 3 व्यक्तियों और एक औरत को दोषी करार दिया गया है। इस हमले के बाद चैनल की तरफ से पेश किये प्रोग्राम में भाग लेने वालों ने कहा कि जनरल बराड़ इस हमले का हकदार था और वक्तों की तरफ से हमलावरों को बधाई भी दी गई।

आफकाम का कहना है कि ऐसे प्रोग्राम के साथ चैनल ने सिख भाईचारे के लोगों को अप्रत्यक्ष रूप में यह न्यौता दिया था कि उनको जनरल बराड़ और भारतीय फ़ौज के ओर आधिकारियों विरुद्ध हिंसक कार्यवाही करनी चाहिए। गौरतलब है कि जनरल बराड़ ने 1984 के आपरेशन ब्ल्यू स्टार दौरान भूमिका निभाई था।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You