...जब सिख ड्राइवर को कहा, 'आतंकवादी'

  • ...जब सिख ड्राइवर को कहा, 'आतंकवादी'
You Are HereInternational
Monday, September 30, 2013-1:02 PM

न्यूयार्क: अमेरिका में एक सिख ट्रक चालक को मिसीसिपी की ट्रैफि़क पुलिस ने ‘आतंकवादी’ कहा और बाद में जब उसे अदालत ले जाया गया तो उसकी पगड़ी का जज ने यह कहते हुए अपमान किया कि ‘यह सिर पर क्या कपड़े का टुकड़ा’ बाधा हुआ हैं।

अमरीकन सिवल लिबरटीस यूनियन (ए.सी.एल्ल.यू) और यूनाइटिड सिख की तरफ से दायर शिकायत अनुसार 49 साला ट्रक चालक जगजीत सिंह कैलफौरनिया में रहता है और मिसीसिपी राज्या में से जब अपना ट्रक ले कर गुजऱ रहा था तो पाइक काउंटी में टायर पैंचर होने के कारण पुलिस ने उसे 16 जनवरी को रोक लिया था। पुलिस आधिकारियों ने उसे ‘आतंकवादी’ कहा और छोटी कृपाण जो कि सिख धर्म का हिस्सा को न उतारने पर गिरफ़्तार कर लिया।

इसके बाद जब जगजीत सिंह मिसीसिपी में एक पाइक काउंटी में तारिक भुगतने गया तो जज औब्रे रिमस ने उसे अदालत में से बाहर निकलने के लिए कहा क्योंकि उसे उसकी पगड़ी पसंद नहीं थी और जज ने पगड़ी को ‘कपड़े का टुकड़ा’ तक कह दिया और पगड़ी न उतारने के बदले उसे सज़ा की धमकी दी। ए.सी.एल्ल.यू की तरफ से जारी प्रैस रिलीज में कानूनी डायरैक्टर बीयर अटवुड्ड ने कहा कि पुलिस आधिकारियों की तरफ से मिस्टर सिंह के साथ किया शर्मनाक व्यवहार उनको मिले अधिकारों का दुरुपयोग है और यह लोगों के विश्वास के साथ धोखा है, कानून लागू करने वाले आधिकारियों को अपने फज़ऱ् बिना पक्षपात के निभाना चाहिए। अटवुड्ड ने कहा कि शायद पुलिस अधिकारी सिख धर्म से अनजान हैं परन्तु किसी कम संख्या प्रति अज्ञानता उनको तंग करने का लाइसेंस नहीं देती।

इस दौरान यूनाइटिड सिख के कानूनी सूत्र मनमीत सिंह ने कहा कि सिख धर्म भी बाकी धर्मों की तरह पूरी बराबरी का हकदार है और किसी भी कम संख्या के व्यक्ति को कानून लागू करने वाले आधिकारियों की तरफ से परेशान या तंग नहीं किया जाना चाहिए। ए.सी.एल्ल.यू और सिख यूनाइटिड दोनों जत्थेबंदियां यू.एस डिपार्टमैंट आफ जस्टिस के अलावा अपनी शिकायत मिसीसिपी जुडिशियल कमीशन आगे पहनने की तैयारी में हैं और वह इस मामले पर पूरी गहराई के साथ विचार करने और उचित पाबंदियां लगाने की मांग करेंगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You