पंजाब की 3 लोकसभा सीटों के लिए संभावी उम्मीदवार दिल्ली की ओर कर रहे कूच

  • पंजाब की 3 लोकसभा सीटों के लिए संभावी उम्मीदवार दिल्ली की ओर कर रहे कूच
You Are HereNational
Saturday, January 18, 2014-9:43 AM

नई दिल्ली (राबिन): पंजाब की 3 लोकसभा सीटों अमृतसर, गुरदासपुर तथा होशियारपुर के लिए अपने दावे के समर्थन में संभावी उम्मीदवार दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं। वहीं इन  3 सीटों को लेकर पक्ष जुटाने के लिए भाजपा के भीतर चहलकदमी तेज हो गई है। आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए योजना को अंतिम रूप देने के लिए दिल्ली में 18 और 19 जनवरी को राष्ट्रीय कौंसिल की मीटिंग आयोजित होगी। 

 

भाजपा इन 3 शहरी सीटों को लेकर गंभीर है तथा पंजाब में चुनावी क्रियाओं से संबंधित अपनी मुहिम में तेजी पकड़ रही है। 13 में से 10 सीटें भाजपा अपनी सहयोगी पार्टी शिअद (ब) तथा  बाकी 3 पर आप चुनाव लड़ेगी। पठानकोट तथा जम्मू-कश्मीर सरहद से लगते क्षेत्र में भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी की रैली से उत्साहित पार्टी पंजाब को प्राथमिकता दे रही है। पिछले लोकसभा चुनावों के दौरान भाजपा ने गुरदासपुर तथा होशियारपुर सीटें खो दी थीं जबकि  अमृतसर की सीट पर  नवजोत सिंह सिद्धू  काबिज रहे। भाजपा के लिए केवल अमृतसर सीट को बरकरार रखना ही काफी न होगा बल्कि वह चाहेगी कि गुरदासपुर और होशियारपुर को फिर से जीता जाए। मोदी की योजना के मुताबिक पूर्व में जीत चुके सांसदों की योग्यता भी जांच के दायरे में रहेगी। 

 

अमृतसर सीट के लिए सिद्धू भाजपा की पहली प्राथमिकता होगी जबकि पार्टी दिल्ली (पश्चिम)  से भी उन्हें चुनाव लड़ा सकती है। अमृतसर सीट के लिए पंजाब भाजपा के उपाध्यक्ष राजेन्द्र मोहन सिंह छीना भी एक सशक्त उम्मीदवार नजर आ रहे हैं और वह भी इस रेस में शामिल हैं। वरिष्ठ नेता अरुण जेतली तथा पंजाब भाजपा के प्रमुख कमल शर्मा के नामों की भी चर्चा है मगर वे दोनों ही कोई रुचि नहीं दिखा रहे। गुरदासपुर में पार्टी एक बार फिर विनोद खन्ना को अजमा सकती है जो पहले 2 बार इस सीट से जीत चुके हैं और पिछले चुनाव में कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजपा से हार गए थे। विनोद खन्ना भी दोबारा चुनाव लडऩे में रुचि दिखा रहे हैं। वहीं इस सीट के लिए पार्टी नेता स्वर्ण सलारिया, पूर्व मंत्री मास्टर मोहन लाल तथा पूर्व राज्य पार्टी प्रमुख अश्विनी शर्मा भी इस रेस में शामिल हैं। होशियारपुर सीट के लिए पंजाबी सिंगर मिस पूजा के नाम की चर्चा है। राजधानी में होने वाली भाजपा की राष्ट्रीय मीटिंग में उम्मीदवारों के साथ-साथ आर.एस.एस. नेता भी शामिल होंगे। इस मीटिंग में नरेन्द्र मोदी, राजनाथ सिंह, एल.के. अडवानी, सुषमा स्वराज,  अरुण जेतली जैसे कई  बड़े नेता संबोधित करेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You