शतरंज की दुनिया की रानी बनी जालंधर की मल्लिका

Edited By ,Updated: 27 May, 2016 12:03 AM

mallika jalandhar became the queen of the world of chess

यहां की मूक और बधिर चैस खिलाड़ी मल्लिका हांडा ने एक बार फिर विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

जालंधर (भारती शर्मा ) : यहां की मूक और बधिर चैस खिलाड़ी मल्लिका हांडा ने एक बार फिर विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। मल्लिका आर्मेनिया में हुई पांचवीं ओपन व्यक्तिगत डेफ चैस चैंपियनशिप के महिलाओं के वर्ग में गोल्ड मैडल जीत कर विश्व  चैंपियन बन गई है जबकि चौथी विश्व (व्यक्तिगत) ब्लिट्ज डेफ चैंपियनशिप के महिलाओं के वर्ग में वह दूसरे स्थान पर रही हैं। मल्लिका इससे पहले मंगोलिया में हुई एशियन चैंपियनशिप में भी अव्वल रह कर देश का नाम रोशन कर चुकी हैं। प्रतियोगिता में जीत के बाद मल्लिका शुक्रवार दोपहर जालंधर पहुंच रही हैं। 
 
आसान नहीं रहा सफर 
मूक और बधिर होने के कारण मल्लिका के लिए विश्व विजेता बनने का यह सफर आसान नहीं था। मल्लिका इस दौरान अकेली ही इस टूर्नामेंट में भाग लेने गई। परिवार का कोई सदस्य मल्लिका के साथ नहीं था। सरकार की तरफ से कोई ग्रांट न मिलने के बावजूद मल्लिका के परिजनों ने हिम्मत नहीं हारी और अपने पैसे से उसे विदेश में उसे खेलने के लिए भेजा। मल्लिका अपने मात पिता के विश्वास पर खरी उतरी और अब उसकी जेट से घर में भी खुशी का माहौल है।  
 
मेरी बेटी ने खुद को साबित किया : रेनू
मल्लिका की मां रेनू हांडा अपनी बेटी की सफलता से बहुत खुश हैं। वह चाहती हैं कि उनकी बेटी को ज्यादा अच्छी ट्रेनिंग मिले ताकि वह खेल में अच्छा प्रदर्शन कर सके। सरकार को आगे आकर मल्लिका की हौसलाअफजाई करनी चाहिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!