Subscribe Now!

घर में बैठे-बैठे होना चाहते हैं स्लिम एण्ड फिट तो अपनाएं यह तरीका

  • घर में बैठे-बैठे होना चाहते हैं स्लिम एण्ड फिट तो अपनाएं यह तरीका
You Are Herehealth
Wednesday, November 19, 2014-6:26 AM

चुस्त और फिट शरीर देखने में तो अच्छा लगता है पर फिट शरीर वाला व्यक्ति मानसिक रूप में इतना संतुष्ट और शांत लगता है कि देखने वाले को मजा आ जाता है। आप भी रह सकते हैं चुस्त और फिट कुछ सावधानियां बरत कर

1 संतुलित और पौष्टिक भोजन ही लें। भूख से अधिक न खाएं। दिन में दो कटोरी दाल, हरी सब्जी और दही अवश्य लें।

2 शाकाहारी लोगों को अपने भोजन में ताजे फल, इडली, डोसा, कार्नफ्लैक्स, दलिया, दूध और दही को विशेष स्थान देना चाहिए। सैंडविच में अधिक से अधिक कच्ची सब्जियां डाल कर खाएं। ब्रैड में आटे की ब्रैड का प्रयोग करें। चोकरयुक्त आटे का प्रयोग करें। बिना समय के स्नैक्स को ‘न’ कहना भी सीखें। अधिक नमक व मीठे का सेवन न करें।

3 व्यायाम स्वस्थ रहने की कुंजी है। शरीर की चुस्ती-फुर्ती के लिए प्रतिदिन थोड़ा समय निकालकर व्यायाम जरूर करें। प्रात: कम से कम 25-30 मिनट की तेज सैर करें। यदि सैर पर न जा सकें तो घर पर व्यायाम करें। वैसे जिम में जाने से व्यायाम नियमित होता है और आप अनुशासित भी रहते हैं। यदि जिम जाना मुमकिन न हो तो व्यायाम के लिए निश्चित समय रखें ताकि उस समय कोई और काम न करके व्यायाम ही करें।

4 अधिकतर हम सब दिन में कई बार चाय, कॉफी का सेवन कर लेते हैं जो शरीर को कोई विशेष लाभ न पहुंचाकर हानि ही पहुंचाती है। गर्मियों से सर्दियों का मौसम आते ही बिना जरूरत के ठंडे पेय पीते हैं वे भी शरीर को नुक्सान पहुंचाते हैं। बहुत इच्छा होने पर एक कप चाय सुबह और एक कप चाय शाम को लें। सर्दियों में सॉफ्ट ड्रिंक्स के स्थान पर नींबू पानी, लस्सी और ताजे फलों का रस लें। बीच में कुछ पीने की इच्छा करती हो तो कुनकुना पानी पीकर ही गुजारा करें।

5 पानी का सेवन शरीर और त्वचा दोनों के लिए अच्छा होता है। कम से कम 3 लीटर पानी अवश्य पिएं। पानी पीने से ताजगी महसूस होती है। पानी शरीर के जहरीले पदार्थों को पसीने और पेशाब के रूप में बाहर निकालता है। इससे हम कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

6 घर में एक छोटा पैट (पालतू) होने से सारे दिन की थकान दूर होती है। जानवर नि:स्वार्थ प्यार दिखाते हैं। उस प्यार के सामने तब तनाव और दिन भर की थकान दूर हो जाती है तथा आप ताजगी से भर जाते हैं। खाली समय में फिश एक्वेरियम में मछलियों के ऊपर-नीचे जाने देखने में बड़ा मजा आता है। छोटी रंग-बिरंगी चिडिय़ा, तोता, खरगोश और कुत्ते के साथ भी खेलने में आनंद की अनुभूति मिलती है।
(स.द.)

 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You