ऐसे बनाएं मनपसंद मूंग दाल की बर्फी

  • ऐसे बनाएं मनपसंद मूंग दाल की बर्फी
You Are Hererecipies
Monday, January 12, 2015-12:30 PM

सामग्री-

-200 ग्राम मूंग की दाल 1 कप
-250 ग्राम चीनी 1 कप
-200 ग्राम मावा 1 कप
-150 ग्राम घी 3/4 कप
-1 टेबल स्पून पीसता
-10/12 छोटी इलायची

विधि-
मूंग दाल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले मूंग डाल में एक कप पानी डाल कर पीस लें। एक तरफ नोन स्टीक पैन में घी गर्म करें। उसके बाद घी में मूंग की दाल डाल लें। दाल को धीमी आंच पर भूने। ध्यान रखें कि दाल को बीच में हिलाना छोड़ें नहीं। दाल जब तक बऊन न हो जाए हिलाते रहे। दाल को कम से कम 25 मिनट तक भूने। अब एक तरफ पैन में मावा डाल कर धीमी आंच में भूने। जब मावा से घी अलग न हो जाए तब तक भूनते रहे। उसके बाद मावा को मूंग की दाल में मिला लें।

चाशनी बनाने की विधि-
सबसे पहले चाशनी बनाने के लिए एक फराई पैन लें। उसमें चीनी डाल लें और चीनी में 1 कप पानी डाल लें और चीनी को पानी में घुलने तक पकाएं। एक तरफ इलायची का पाऊडर बना लें। उसके बाद एक पीले रंग का लैमल चाशनी में डाल लें। उसके बाद पहले से तैयार मूंग दाल के मिश्रण में चाशनी को मिला लें। उसके बाद धीमी आंच पर सब चीजों को मिक्स करें।

उसके बाद मिश्रण में इलायची पाऊडर डालें। इस मिश्रण को तब तक पकाते रहे जब तक ये मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। याद रखें बर्फी तो जमाने के लिए एक पलेट में घी डाल लें। घी को चारों तरफ लगा कर चिकना कर लें। उसके बाद मिश्रण को पलेट में डाल कर चारों तरफ फैला लें। उसके बाद बर्फी के ऊपर पीसता डाल लें। उसके बाद 2 घंटे तक जमने के लिए रख दें। उसके बाद बर्फी को छोटे-छोटे टुकड़े के आकार में काट लें। आप देखेंगे कि आपकी मूंग दाल की बर्फी बन कर तैयार हो गई है।


 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You