इन 5 तरीकों को अपनाते हुए बनाएं अपनी रिलेशनशिप को बेहतर

Edited By ,Updated: 29 Nov, 2015 02:43 PM

by following these 5 ways to make your relationship better

रिश्तों में चल रही परेशानी हो या ऑफिस में काम का बोझ, इन सब परेशानियों का सीधा असर हमारे मूड पर निर्भर होता है, जिसके कारण हम बिना वजह दूसरों से लड़ाई झगड़े करते हैं।

रिश्तों में चल रही परेशानी हो या ऑफिस में काम का बोझ, इन सब परेशानियों का सीधा असर हमारे मूड पर निर्भर होता है, जिसके कारण हम बिना वजह दूसरों से लड़ाई झगड़े करते हैं। अगर ऐसी नौबत बार-बार आ रही है तो संभल जाने की जरूरत है क्योंकि इससे एक नहीं बल्कि कई रिश्ते खराब होने लगते हैं। काम के दौरान अगर इन बातों से ध्यान भटकता हो, तो इन बातों पर ग़ौर करके इसे काफी हद तक कम किया जा सकता है।

 
1. प्राथमिकताएं तय करें- दिनभर के कामों की सूची बना लें। इसमें तीन सबसे महत्वपूर्ण कामों को पहले लिखकर उनका समय निर्धारित कर लीजिए। कम महत्व के कामों को आख़िर में शामिल कीजिए, ताकि समय न भी बचे, तो काेई ख़ास नुक़सान न हो।
 
2. आराम की तकनीक- काम की अधिकता के कारण यदि मन भटकता हो, तो अपनी जगह पर ही सीधे बैठकर गहरी सांसें लेते हुए उन पर ध्यान केंद्रित कीजिए। इससे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी और आप काम करने के लिए रिचार्ज हो जाएंगे।
 
3. जगह में बदलाव- अगर आपको ज़्यादातर काम फ़ोन पर ही निबटाने होते हैं और आसपास ध्यान भटकाने वाले कारक मौजूद हैं, तो कुछ देर के लिए जगह बदल लें। फ़ोन पर बातचीत करते समय किसी शांत जगह पर चले जाएं।
 
4. डायरी साथ रखें- मीटिंग में या फ़ोन पर की गई ज़रूरी बातें याद नहीं रहतीं, इसके लिए साथ में एक डायरी रखना एक अच्छा सुझाव है। इसमें महत्वपूर्ण बातों को लिखते जाएं, ताकि बाद में कोई मुश्किल न हो। इससे आपके पास हर बात का रिकॉर्ड भी रहेगा।
 
5. एक रुटीन बनाएं- मोबाइल, चाबियां आदि रखने के लिए एक ही स्थान तय होना चाहिए। ऐसा न होने पर अनावश्यक तनाव बढ़ जाता है और दफ़्तर पहुंचकर काम में ध्यान लगाने में परेशानी होती है।.

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!