IndvsEng: टी-ब्रेक तक भारत के बिना विकेट खोए 8 रन

  • IndvsEng: टी-ब्रेक तक भारत के बिना विकेट खोए 8 रन
You Are HereCricket
Saturday, November 19, 2016-2:33 PM

विशाखापत्तनम: भारत ने इंगलैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टैस्ट के तीसरे दिन चाय तक दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 8 रन बनाए। पहली पारी में 200 रन की बढ़त हासिल करने वाले भारत की कुल बढ़त 208 रन की हो गई है।  मुरली विजय तीन जबकि लोकेश राहुल एक रन बनाकर खेल रहे हैं। 

अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन(67 रन पर 5 विकेट) की जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत भारत ने दूसरे क्रिकेट टैस्ट के तीसरे दिन शनिवार को यहां इंगलैंड की पहली पारी 255 रन पर समेट दी जिससे उसे 200 रन की विशाल बढ़त मिल गई है।  इंगलैंड की आेर से बेन स्टोक्स ने 70 रन बनाए जबकि जानी बेयरस्टा और जो रूट ने 53 रन की पारियां खेली। इससे पहले भारतीय टीम मैच के दूसरे दिन पहली इनिंग में 455 रन पर ऑलआउट हो गई। 

ऐसा रहा मैच का दूसरा दिन

अश्विन ने साबित की अपनी उपयोगिता
इससे पूर्व भारतीय पारी में पहले दिन चेतेश्वर पुजारा (119) के शतक के बाद कप्तान विराट ने 167 रन और मध्यक्रम के बल्लेबाज अश्विन ने उपयोगिता साबित करतेहुए 58 रन की अहम अद्र्धशतकीय पारी खेली। अश्विन ने 95 गेंदों की पारी में 6 चौके लगाकर टैस्ट में 8वां अद्र्धशतक बनाया। भारत ने लंच तक 7 विकेट पर 415 रन बनाए थे और लंच के कुछ देर बाद भारत की पारी 455 रन पर सिमट गई। पदार्पण खिलाड़ी जयंत यादव ने 35 रन का योगदान दिया। जयंत ने 84 गेंदों में 3 चौके लगाकर 8वें विकेट के लिए अश्विन के साथ 64 रन की अहम अद्र्धशतकीय सांझेदारी की। उमेश यादव 13 रन जोड़कर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आऊट हुए।


भारत ने आखिरी 5 विकेट 92 रन जोड़कर गंवाए
इंगलैंड के मोइन अली ने 25 ओवर में 98 रन देकर  भारत के 3 विकेट, जेम्स एंडरसन ने 20 ओवर में 62 रन देकर 3 विकेट और आदिल राशिद ने 34.4 ओवर में 110  रन देकर 2 विकेट हासिल किए। बेन स्टोक्स को 20 ओवर में 73 रन देकर 1 विकेट हासिल हुआ। मेजबान टीम ने अपने आखिरी 5 विकेट 92 रन जोड़कर गंवाए। कोहली अपने स्कोर में जोड़ पाए मात्र 16 रन भारत ने मैच की सुबह अपनी पारी को कल के 4 विकेट पर 317 रन से आगे बढ़ाया। उस समय विराट 151 और रविचंद्रन अश्विन 1 रन पर नाबाद थे। कप्तान अपने स्कोर में 16 रन ही जोड़ पाए थे कि मोइन अली ने उन्हें बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराकर दिन के पहले और भारत के 5वें बल्लेबाज के रूप में पैवेलियन भेज दिया। विराट ने 267 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 167 रन की पारी खेली। विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा मात्र 3 रन बनाकर मोइन के हाथों पगबाधा हो गए। टीम इससे उबर पाती की रवींद्र जडेजा भी उसी अंदाज में अली की गेंद पर बिना खाता खोले पगबाधा हो गए।

कप्तान कुक सस्ते में हुए आऊट
इंगलैंड की गेंदबाजी की तरह उसकी बल्लेबाजी भी कमजोर रही और टीम ने ओपनर तथा कप्तान एलिस्टेयर कुक (2) का विकेट सस्ते में गंवा दिया। कुक को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। राजकोट टैस्ट में प्रभावित करने वाले युवा खिलाड़ी हसीब हमीद भी 50 गेंदों में 13 रन बना पाए थे कि उन्हें जयंत और रिद्धिमान साहा ने रनआऊट कर इंगलैंड के दोनों ओपनरों को पैवेलियन भेज दिया। बेन डकेट भी 5 रन बनाकर फिर अश्विन की गेंंद पर बोल्ड हुए और इंगलैंड ने अपना तीसरा विकेट गंवा दिया। इसके 5 रन बाद ही 79 के स्कोर पर जो रूट चौथे बल्लेबाज के रूप में आऊट हो गए। इंगलैंड इससे उबरता की पदार्पण खिलाड़ी जयंत ने मोइन अली (1) को पगबाधा कर अपना पहला टैस्ट विकेट हासिल किया और दिन की समाप्ति तक इंगलैंड ने 103 रन के मामूली स्कोर पर अपनी आधी टीम को गंवा दिया। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You