आस्ट्रेलियाई आेपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हुए मर्रे, वीनस अंतिम आठ में

Edited By ,Updated: 22 Jan, 2017 02:29 PM

andy murray suffers shock defeat by mischa zverev

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी एंडी मर्रे आज यहां जर्मनी के मिशा जेवरेव से चार सेट तक चले मुकाबले में हारकर आस्ट्रेलियाई आेपन टेनिस...

मेलबर्न: विश्व के नंबर एक खिलाड़ी एंडी मर्रे आज यहां जर्मनी के मिशा जेवरेव से चार सेट तक चले मुकाबले में हारकर आस्ट्रेलियाई आेपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गये जबकि 36 वर्षीय वीनस विलियम्स ने उम्र को धता बताकर महिलाओं के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। विश्व में 50वीं रैंकिंग के जेवरेव ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और मर्रे को 7-5, 5-7, 6-2, 6-4 से हराकर साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में एक और उलटफेर को अंजाम दिया। मर्रे से पहले दूसरी वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच भी शुरू में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गये थे।  

जेवरेव के सर्व और वॉली के दम पर दर्ज की गयी जीत से अब बाकी खिलाडिय़ों के लिये मौके बन गये हैं क्योंकि क्वार्टर फाइनल से पहले ही पहले दो वरीयता प्राप्त खिलाड़ी बाहर हो गये हैं। ग्रैंडस्लैम में फ्रेंच आेपन 2004 के बाद पहली बार एेसा हुआ है। इसका फायदा रोजर फेडरर और राफेल नडाल को मिल सकता है जो लंबे समय से किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खिताब जीतने की कवायद में लगे हुए है।।  जेवरेव को जीत के बाद भी विश्वास नहीं हो रहा था कि वह सबसे बड़ा उलटफेर करने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सर्व और वॉली पर ध्यान दे रहा था। कुछ एेसे भी अंक रहे जिनके बारे में मैं नहीं जानता कि मैंने उन्हें कैसे हासिल किया लेकिन किसी भी तरह से मैं जीत दर्ज करने में सफल रहा। ’’ इस हार से मर्रे का आस्ट्रेलियाई आेपन में खिताब का सपना अधूरा ही रह गया। वह इस टूर्नामेंट में पांच बार फाइनल में पहुंचे लेकिन हर बार उन्हें उप विजेता बनकर ही लौटना पड़ा। इनमें से चार बार वह जोकोविच से हारे। वह 2003 में लेटिन हेविट के बाद आस्ट्रेलियाई आेपन में इतनी जल्दी विदाई लेने वाले पहले शीर्ष वरीय खिलाड़ी भी हैं। 

स्विट्जरलैंड के चौथे वरीय स्टैन वावरिका ने हालांकि चौथी बार आस्ट्रेलियाई आेपन के क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी। वर्ष 2014 के विजेता इस स्विस खिलाड़ी ने इटली के आंद्रियास सेप्पी को टाईब्रेकर तक चले तीनों सेट में 7-6, 7-6, 7-6 से हराया।  महिलाओं के वर्ग में 36 वर्षीय वीनस ने जर्मन क्वालीफायर मोना बार्थेल को 6-3, 7-5 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनायी। अगर वीनस अपना विजय अभियान जारी रखती हैं तो फाइनल में उन्हें अपनी छोटी बहन सेरेना से भिडऩा पड़ सकता है। वीनस ने कहा, ‘‘एेसा हो सकता है। हम दोनों को हालांकि वहां तक पहुंचने के लिये अभी कड़ी मेहनत करनी होगी। ’’ क्वार्टर फाइनल में वीनस को रूस की अनस्तेसिया पावलिचेनकोवा से भिडऩा होगा जिन्होंने हमवतन स्वेतलाना कुजनेत्सोवा को 6-3, 6-3 से हराया। पावलिचेनकोवा पहली बार आस्ट्रेलियाई आेपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!