Pix: पुणे में हारी टीम इंडिया, ये हैं मुख्य कारण

  • Pix: पुणे में हारी टीम इंडिया, ये हैं मुख्य कारण
You Are HereSports
Monday, October 14, 2013-12:05 PM

पुणे: भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वन डे मैच में हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 72 रनों से हरा दिया। भारत ने टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हरा कर बेहतरीन शुरुआत की थी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कंगारू टीम पर भुवनेश्वर कुमार, विनय कुमार और इशांत शर्मा कोई दबाव नहीं बना सके। ऐरोन फिंच (72) और फीलिप ह्यूज (47) रन बनाए और कंगारू टीम के लिए मजबूत नींव रखी।

टीम इंडिया के लिए इशांत शर्मा एक बार फिर कमजोर कड़ी बनकर सामने आए। इशांत ने अपने सात ओवर में 56 दे डाले। यही नहीं इशांत के खाते में आया एकमात्र विकेट भी उन्हें पारी के आखिरी ओवर में मिला। अश्विन को दो सफलता मिली पर उन्होंने 10 ओवर में 55 रन खर्च कर डाले। वहीं मेहमान टीम के तेज गेंदबाजों ने भारतीय बल्‍लेबाजों को मैच में खूब परेशान किया।

स्लॉग ओवर में गेंदबाजों के चयन में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी गच्चा खा गए। भुवनेश्वर के तीन ओवर शेष रहने के बाद भी धोनी ने महंगे साबित हो रहे इशांत और विनय कुमार पर भरोसा किया। इशांत और विनय दोनों ही आखिरी ओवर्स में महंगे साबित हुए। विनय ने अपने आखिरी दो ओवर में 24 रन दिए वहीं इशांत ने अपने आखिरी ओवर में 13 रन दिए।

ऑस्ट्रेलिया से मिले 305 रनों के विशाल लक्ष्य के जवाब में शिखर धवन का विकेट सस्ते में खोने के बाद भारत को विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मजबूती देने की कोशिश की। लेकिन इस कोशिश में उनकी बल्‍लेबाजी बेहद धीमी रही। दोनों तेजी से रन बनाने के लिए जाने जाते ह‌ैं पर इस मैच में धीमे रहे। दूसरे विकेट के लिए दोनों के बीच 40 रनों की साझेदारी हुई। रोहित ने 47 गेंदों में 42 रन बनाए। जबकि ‌विराट कोहली ने 85 गेंदों में 61 रन (6 चौका) बनाए तो जरूर लेकिन बड़े लक्ष्य के जवाब में उनकी भी बल्‍लेबाजी धीमी रही।

टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी क्रम हमेशा से मजबूत रही है, लेकिन पहले वनडे में बल्‍लेबाज कुछ खास कर पाने में नाकाम रहे। युवराज सिंह (7), कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (19), रवींद्र जडेजा (11) और आर अश्विन (5) अपने बल्‍ले से नाकाम रहे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You