विराट कोहली बने दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज

You Are HereSports
Monday, November 04, 2013-3:49 PM

नई दिल्ली: भारतीय उपकप्तान विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सात मैचों की सीरीज में दो शतकों के अपने जबर्दस्त प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज का खिताब हासिल कर लिया है।

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को बेंगलूर में समाप्त हुई सीरीज के बाद जारी ताजा आईसीसी रैंकिंग में विराट तीन स्थान की छलांग के साथ दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को अपदस्थ कर नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। विराट इस सीरीज से पहले 819 रेटिंग अंकों के साथ चौथे स्थान पर थे। सीरीज की समाप्ति के बाद विराट के खाते में 857 रेटिंग अंक हो गए हैं।

विराट ने सीरीज के छठे वनडे में अपनी मैच विजयी शतकीय पारी के साथ 869 अंकों की अपनी सर्वश्रेठ रेटिंग हासिल कर ली थी लेकिन आखिरी मैच में शून्य पर रन आउट होने के कारण वह 857 अंकों पर आ गए। विराट ने इस सीरीज में दो शतकों और दो अद्र्धशतकों सहित कुल 344 रन बनाए और सर्वाधिक रन बनाने में वह तीसरे स्थान पर रहे। 

सातवें वनडे में दोहरा शतक बनाने की उपलब्धि अपने नाम करने वाले और सीरीज में सर्वाधिक 491 रन बनाने वाले रोहित शर्मा 25 स्थान की गगनचुंबी छलांग के साथ अपने करियर की सर्वश्रेठ  15वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। सीरीज से पहले रोहित 40वें स्थान पर थे लेकिन बेंगलूर में बनाए गए आतिशी दोहरे शतक ने उन्हें एक झटके में 15वें नंबर पर पहुंचा दिया। उनके खाते में 655 रेटिंग अंक हो गए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You