एक मैदान पर सर्वाधिक मैच खेलने का नया रिकार्ड बनायेंगे सचिन

  • एक मैदान पर सर्वाधिक मैच खेलने का नया रिकार्ड बनायेंगे सचिन
You Are HereSports
Tuesday, November 05, 2013-2:37 PM

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने की घोषणा कर चुके सचिन तेंदुलकर कल जब कोलकाता ईडन गार्डन्स पर अपना 199वां टेस्ट मैच खेलने के लिये उतरेंगे तो उनके नाम पर किसी एक मैदान पर सर्वाधिक मैच खेलने का नया भारतीय रिकार्ड दर्ज हो जाएगा। तेंदुलकर वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में अपना 200वां टेस्ट मैच खेलकर संन्यास ले लेंगे।

उन्होंने ईडन गार्डन्स पर अब तक 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें 47.88 की औसत से 862 रन बनाये हैं। ईडन पर सर्वाधिक मैच खेलने का रिकार्ड तेंदुलकर के ही नाम पर है। लेकिन जहां तक किसी एक मैदान पर सर्वाधिक मैच खेलने का सवाल है तो वह यह रिकार्ड संयुक्त रूप से सुनील गावस्कर और तेंदुलकर के नाम पर है। गावस्कर ने चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम चेपक में 12 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 1018 रन बनाये हैं। इस तरह से ईडन पर तेंदुलकर अपना 13वां टेस्ट मैच खेलेंगे जो नया भारतीय रिकार्ड होगा।

यह स्टार बल्लेबाज हालांकि विश्व रिकार्ड से काफी पीछे है जो श्रीलंका के माहेला जयवर्धने के नाम पर है। जयवर्धने कोलंबो सिंहलीज स्पोट्र्स क्लब ग्राउंड पर 25 मैच खेल चुके हैं। श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने इस मैदान पर 24 मैच खेले हैं। ईडन गार्डन्स के बाद तेंदुलकर ने मोहाली के पीसीए स्टेडियम में 11 मैच खेले हैं। इसमें अब वानखेड़े स्टेडियम का नाम भी जुड़ जाएगा जहां तेंदुलकर अब तक दस मैच खेल चुके हैं।

इसके अलावा उन्होंने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला और चेन्नई के चेपक स्टेडियम में भी दस दस मैच खेले हैं। विश्व भर में 59 मैदानों पर टेस्ट मैच खेल चुके तेंदुलकर ने बेंगलूर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम और अहमदाबाद में सरदार पटेल स्टेडियम मोटेरा में नौ-नौ जबकि नागपुर के वीसीए स्टेडियम में छह टेस्ट मैच खेले हैं। विदेशी मैदानों का जिक्र करें तो यह दिग्गज बल्लेबाज क्रिकेट के मक्का लाड्र्स, मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, एडिलेड ओवल और सिंहलीज स्पोट्र्स क्लब ग्राउंड, कोलंबो में पांच-पांच टेस्ट मैच खेल चुका है। तेंदुलकर हालांकि अभी तक किसी भी मैदान पर अपनी रनसंख्या 1000 तक नहीं पहुंचा पाये हैं।

उनके पास ईडन गार्डन्स और वानखेड़े में यह उपलब्धि हासिल करने का मौका रहेगा। ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स पर 1000 या इससे अधिक रन बनाने वाला दूसरा बल्लेबाज बनने के लिये तेंदुलकर को केवल 138 रन की दरकार है। वीवीएस लक्ष्मण ने ईडन पर दस मैचों में 1217 रन बनाये हैं जो कि किसी एक मैदान पर सर्वाधिक रन बनाने का भारतीय रिकार्ड है। तेंदुलकर ने ईडन पर दो शतक और छह अर्धशतक जमाये हैं। वह इस मैदान पर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ (962 रन) के बाद तीसरे नंबर पर हैं।

तेंदुलकर को अपने घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम में 1000 टेस्ट रन पूरे के लिये केवल 153 रन चाहिए। इस मैदान पर यह स्टार बल्लेबाज 14 से 18 नवंबर के बीच अपना 200वां टेस्ट मैच खेलेगा। तेंदुलकर ने वानखेड़े में अब तक दस टेस्ट मैचों की 18 पारियों में 47.05 की औसत से 847 रन बनाये हैं जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You