आनंद, कार्लसन के बीच सातवीं बाजी ड्रॉ

You Are HereSports
Tuesday, November 19, 2013-11:07 AM

चेन्नई: गत चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और खिताब के प्रबल दावेदार नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन के बीच सोमवार को हुआ सातवें दौर का मुकाबला भी ड्रॉ रहा। दोनों दिग्गज शतरंज खिलाडिय़ों ने 32 चालों के बाद अंकों के बंटवारे पर सहमति व्यक्त की। इस मैच के साथ ही आनंद ने पिछले दो मुकाबलों से मिल रही हार का सिलसिला खत्म किया। सफेद मोहरों से खेलते हुए आनंद ने सोमवार को चाल की शुरुआत की। आनंद ने ई4 के साथ चाल की शुरुआत की, जिसका कार्लसन ने ई5 चाल से जवाब दिया।

दोनों खिलाडिय़ों के बीच एक बार फिर रुई लोपेज बर्लिन डिफेंस रणनीति के तहत मैच शुरू हुआ। इस मैच में भी आनंद एक बार फिर कार्लसन द्वारा बनाई गई बर्लिन वॉल बचाव पंक्ति को ध्वस्त कर पाने में असफल रहे। किंग के अलावा, क्वीन, घोड़ा और पांच प्यादों के साथ मैदान में मौजूद दोनों खिलाडिय़ों ने अंकों का बंटवारा स्वीकार कर लिया। आनंद के अनुसार सोमवार का मैच धीमा और बेहद जटिल हो चला था। कार्लसन ने हालांकि कहा कि चूंकि उनके मोहरे अच्छी अवस्था में थे, इसलिए उन्होंने मैच के दौरान जरा भी दबाव महसूस नहीं किया।

देश के दूसरे सर्वोच्च वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ग्रैंडमास्टर पी. हरिकृष्ण ने आईएएनएस को बताया, ‘‘ऐसा लग रहा था, जैसे आनंद हार का सिलसिला खत्म करना चाह रहे थे। दो लगातार हार के बाद ड्रॉ से आनंद को आत्मविश्वास मिलेगा, जिसकी उन्हें सख्त जरूरत भी थी।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You