विराट और डिविलियर्स में छिड़ेगी ‘नम्बर वन’ की जंग

  • विराट और डिविलियर्स में छिड़ेगी ‘नम्बर वन’ की जंग
You Are HereSports
Tuesday, November 19, 2013-10:26 AM

दुबई: भारत के विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के ए बी डिविलियर्स के बीच अगले सप्ताहों में वन डे में नम्बर वन ताज के लिए लडाई छिडेगी। विराट बल्लेबाजी में इस समय नम्बर वन और डिविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं। दोनों के बीच सिर्फ आठ रेटिंग अंकों का फासला है और आगामी सीरीज से फैसला होगा कि नम्बर वन का ताज किसके पास जाएगा।

भारत को वेस्ट इंडीज से तीन मैचों की सीरज 21 नवम्बर से खेलनी है जिसका पहला मैच कोच्चि में होगा। दक्षिण अफ्रीका 24 नवम्बर से तीन मैचों की सीरीज के लिए पाकिस्तान की मेजबानी करेगा। भारत में सीरीज 27 नवम्बर को समाप्त होगी जबकि दक्षिण अफ्रीका में सीरीज 30 नवम्बर को समाप्त होगी। विराट और डिविलियर्स दोनों के पास घरेलू सीरीज में घरेलू हालात का फायदा उठाने का पूरा मौका होगा। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल की घरेलू सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला को अपदस्थ कर पहली बार नम्बर एक स्थान हासिल किया था।

डिविलियर्स आखिरी बार जून 2013 में नम्बर वन रहे थे। डिविलियर्स ने पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में समाप्त हुई सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत तीन स्थान की छलांग लगाई थी। हाल में श्रीलंका न्यूजीलैंड की सीरीज 1-1 की बराबरी पर छूटी थी जबकि इससे पहले बंगलादेश ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया था। दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान पर 4-1 से जीत दर्ज की थी। श्रीलंका के तिलक रत्ने दिलशान बल्लेबाजी रैंकिंग में अब सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन टॉप 10 में लौट आए हैं। स्टेन पांच स्थान की छलांग के साथ दसवें नंबर पर आ गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के दो अन्य गेंदबाज मोर्न मोर्कल आठवें और लोनबावो सोत्सोबे नौंवे स्थान पर हैं। पाकिस्तान के आफ स्पिनर सईद अजमल नम्बर एक, वेस्ट इंडीज के सुनील नारायण दूसरे और भारत के रवीन्द्र जडेजा तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। भारत और वेस्ट इंडीज की सीरीज का चाहे जो भी परिणाम निकले भारत वन डे में नम्बर एक बना रहेगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You