कैलिस के निशाने पर रहेंगे तेंदुलकर के तीन रिकार्ड

  • कैलिस के निशाने पर रहेंगे तेंदुलकर के तीन रिकार्ड
You Are HereSports
Sunday, December 01, 2013-4:25 PM

नई दिल्ली: सचिन तेंदुलकर के भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच द्विपक्षीय टेस्ट श्रृंखलाओं में सर्वाधिक रन, सर्वाधिक शतक और 50 रन से अधिक की सर्वाधिक पारियों के तीन महत्वपूर्ण रिकार्ड आगामी श्रृंखला में जाक कैलिस अपने नाम पर दर्ज कर सकते हैं।  चालीस वर्षीय तेंदुलकर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल में टेस्ट श्रृंखला में अपना 200वां टेस्ट मैच खेलने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन 38 वर्षीय जैक्स कैलिस अब भी मैदान पर डटे हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के इस आलराउंडर ने अब तक 164 टेस्ट मैच खेले हैं।

कैलिस भले ही टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन, सर्वाधिक शतक और 50 रन से अधिक की सर्वाधिक पारियों के तेंदुलकर के ओवरआल रिकार्ड से अभी काफी पीछे हैं लेकिन जहां तक भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच श्रृंखला में इन तीनों रिकार्ड की बात है तो वह भारतीय बल्लेबाज से ज्यादा पीछे नहीं हैं।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गये टेस्ट मैचों में तेंदुलकर ने 25 मैचों में सर्वाधिक 1741 रन बनाये हैं जबकि अब तक 16 मैचों में 1585 रन बनाने वाले कैलिस उनसे ज्यादा पीछे नहीं हैं। कैलिस को तेंदुलकर की बराबरी करने के लिये केवल 156 रन की दरकार है और 18 दिसंबर से जोहानिसबर्ग में शुरू होने वाली दो टेस्ट मेचों की श्रृंखला में वह यह रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं।

तेंदुलकर ने इन दोनों देशों के बीच मैचों में सबसे अधिक सात टेस्ट शतक लगाये हैं जबकि कैलिस के नाम पर छह शतक दर्ज हैं। स्वाभाविक है कि कैलिस को तेंदुलकर के रिकार्ड की बराबरी के लिये अब केवल एक शतक की दरकार है।

यही नहीं तेंदुलकर ने दोनों देशों के बल्लेबाजों में सर्वाधिक 12 बार 50 या इससे अधिक रन की पारियां खेली हैं जबकि कैलिस 11 बार ऐसा कारनामा कर चुके हैं। तेंदुलकर की इन पारियों में सात शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। कैलिस ने छह शतक और पांच अर्धशतक जमाये हैं।

इन दोनों टीमों के बीच सर्वाधिक अर्धशतक ग्रीम स्मिथ और सौरव गांगुली (दोनों सात सात) ने लगाये हैं। संयोग से स्मिथ को अब भी भारत के खिलाफ पहले शतक का इंतजार है। उनके साथी खिलाड़ी हाशिम अमला ने हालांकि भारत के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है और अब तक पांच शतक लगा चुके हैं। निश्चित तौर पर तेंदुलकर के सात शतकों का रिकार्ड उनके निशाने पर भी रहेगा। अमला ने भारत के खिलाफ 12 मैचों में 1164 रन बनाये हैं।

जहां तक ओवरआल टेस्ट रनों की बात है तो कैलिस अभी तेंदुलकर से काफी पीछे हैं। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच अभी 2781 रनों का अंतर है। तेंदुलकर ने 15921 जबकि कैलिस ने 13140 रन बनाये हैं। तेंदुलकर के नाम पर 51 शतक और 68 अर्धशतक जबकि कैलिस के नाम पर 44 शतक और 58 अर्धशतक दर्ज हैं।

कैलिस हालांकि इस श्रृंखला में टेस्ट मैचों में 100 छक्के जडऩे वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन सकते हैं। कैलिस ने अब तक 97 छक्के लगाये हैं और वह आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (100 छक्के) के बाद दूसरे नंबर पर हैं। भारत के वीरेंद्र सहवाग 91 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर हैं लेकिन उन्हें इस श्रृंखला के लिये भारतीय टीम में नहीं चुना गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You