आई.सी.सी. वनडे रैंकिंगः विराट का ताज बरकरार, शिखर टॉप-10 में

  • आई.सी.सी. वनडे रैंकिंगः विराट का ताज बरकरार, शिखर टॉप-10 में
You Are HereSports
Monday, December 02, 2013-4:00 AM

दुबई: धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली ने वैस्टइंडीज के खिलाफ अपने मैन ऑफ दि सीरीज प्रदर्शन की बदौलत ताजा आई.सी.सी. वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना नंबर एक का ताज बरकरार रखा जबकि आखिरी वनडे में निर्णायक शतक ठोकने वाले ओपनर शिखर धवन टॉप-10 में शामिल हो गए।

भारत और वैस्टइंडीज तथा दक्षिण अफ्रीका एवं पाकिस्तान के बीच 3-3 मैचों की सीरीज समाप्त होने के बाद एकदिवसीय रैंकिंग में विराट अपनी नंबर एक पोजीशन पर बने हुए हैं। ये दोनों सीरीज शुरू होने से पहले विराट और दूसरे स्थान पर चल रहे दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ए.बी. डीविलियर्स के बीच मात्र 8 अंकों का फासला था।

इन सीरीज से यह तय होना था कि वनडे में बल्लेबाजी का बादशाह कौन रहेगा। विराट ने वैस्टइंडीज के खिलाफ पहले 2 मैचों में बेहतरीन पारियां खेलीं और दोनों ही पारियों में शतक बनाने से चूके। उन्हें इस प्रदर्शन से मैन ऑफ दि सीरीज का पुरस्कार मिला। सीरीज समाप्त होने के बाद विराट के रेटिंग अंक 857 से बढ़कर 876 हो गए हैं जबकि डीविलियर्स के 849 से बढ़कर 859 अंक हो गए हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच सीरीज शुरू होने से पहले 8 अंकों का फासला था जो अब बढ़कर 17 तक पहुंच गया है।

कानपुर के ग्रीनपार्क में आखिरी वनडे में शतक ठोककर भारत को सीरीज जिताने वाले शिखर धवन एक स्थान उठकर 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं और उनके अब 736 रेटिंग अंक हैं जो उनकी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग है। विराट और डीविलियर्स के बीच नंबर एक की जंग अभी समाप्त नहीं हुई है और भारत तथा दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 वनडे मैचों की आगामी सीरीज से इस बात का फैसला होगा कि 2013 का समापन कौन-सा बल्लेबाज नंबर एक के रूप में करेगा। 

भारत आई.सी.सी. टैस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर
दुबई: भारत आज जारी आई.सी.सी. टैस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार है जबकि ऑलराऊंडरों की सूची में रविचंद्रन अश्विन शीर्ष पर चल रहे हैं। भारत 119 अंक के साथ दक्षिण अफ्रीका के बाद दूसरे स्थान पर चल रहा है। भारत के दक्षिण अफ्रीका से 12 अंक कम हैं। इन दोनों टीमों के बीच 5 दिसम्बर से दक्षिण अफ्रीका में 3 वनडे और 2 टैस्ट मैचों की शृंखला खेली जाएगी।

बल्लेबाजों की सूची में चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान के साथ शीर्ष भारतीय बल्लेबाज हैं जबकि इस सूची में विराट कोहली 20वें स्थान पर हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में अश्विन 5वें जबकि प्रज्ञान ओझा 9वें स्थान पर चल रहे हैं। आई.सी.सी. ने बयान में कहा कि वैस्टइंडीज और न्यूजीलैंड 3 दिसम्बर से डुनेडिन में 3 टैस्ट की शृंखला खेलेंगे और दोनों ही टीमों की नजरें अपनी रैंकिंग में सुधार पर टिकी होंगी। वैस्टइंडीज की टीम अभी 95 अंक के साथ छठे स्थान पर है जबकि न्यूजीलैंड 75 अंक जुटाकर 8वें स्थान पर चल रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You