पहला रन बनाते ही नया रिकार्ड बना देगा भारत

  • पहला रन बनाते ही नया रिकार्ड बना देगा भारत
You Are HereSports
Monday, December 02, 2013-4:25 PM

नई दिल्ली: भारत पांच दिसंबर को जोहानिसबर्ग में होने वाले पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जैसे ही पहला रन बनाएगा वह वनडे में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में आस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर शीर्ष पर काबिज हो जाएगा।

दिलचस्प संयोग है कि भारत और आस्ट्रेलिया के नाम पर अभी बराबर 182881 रन दर्ज हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है जबकि दो टीमों ने बराबर रन बनाए हों। इस तरह भारत और आस्ट्रेलिया वनडे में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।

भारत वैसे अभी तक 841 वनडे मैच खेल चुका है जो कि विश्व रिकार्ड है। आस्ट्रेलिया ने 825 वनडे मैच खेले हैं। जहां तक मैच जीतने का सवाल है तो आस्ट्रेलिया 505 मैचों में जीत दर्ज करके पहले नंबर पर है। भारत ने अभी तक केवल 423 मैच जीते हैं।

पाकिस्तान रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर है। उसने 807 मैचों में 171982 रन बनाये हैं। उसके बाद श्रीलंका (146365 रन) और वेस्टइंडीज (145260 रन) का नंबर आता है। भारत के प्रतिद्वंद्वी दक्षिण अफ्रीका के नाम पर 501 मैचों में 111411 रन दर्ज हैं।  

आस्ट्रेलिया के लिए रनों की इस जंग में फिलहाल भारत को पीछे छोडऩा आसान नहीं होगा। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी दौरे में तीन मैच खेलेगी और इसके बाद न्यूजीलैंड दौरे में पांच एकदिवसीय मैच खेलेगी। आस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला के बाद पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलनी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You