विराट ने ताज गंवाया, डीविलियर्स बने नंबर वन

  • विराट ने ताज गंवाया, डीविलियर्स बने नंबर वन
You Are HereSports
Thursday, December 12, 2013-3:20 PM

नई दिल्ली: भारत के विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय क्रिकेट सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण आईसीसी की ताजा वन डे रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया है। दक्षिण अफ्रीका के ए बी डीविलियर्स उन्हें गंवाकर एक बार फिर से नंबर वन बन गए हैं। विराट इस सीरीज में तीन मैचों की दो पारियों में मात्र 31 रन बना पाए। सीरीज का तीसरा मैच में बुधवार को बारिश के कारण रद्द रहा था और भारत को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला। विराट के रेटिंग अंक 859 हैं और वह एक स्थान फिसलकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

सीरीज में 189 रन बनान वाले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एक स्थान के सुधार के साथ फिर से नंबर एक बन गए हैं। सीरीज के तीनों मैचों में शतक ठोकने वाले दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज 61 स्थान की छलांग के साथ 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं। डी काक सीरीज में 114.00 के औसत से 342 रन बनाकर ‘मैन आफ द सीरीज’ रहे। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने छठे स्थान पर बरकरार हैं लेकिन भारत के बाकी सभी बल्लेबाजों की रैंकिंग में गिरावट आई है। सीरीज में कुल जमा 12 रन बनाने वाले ओपनर शिखर धवन एक स्थान फिसलकर नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

रोहित शर्मा भी सीरीज में 37 रन ही बना पाए और तीन स्थान की गिरावट के साथ 18वें स्थान पर पहुंच गए। सुरेश रैना चार स्थान फिसलकर अब 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं। रैना ने सीरीज में 50 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के ओपनर हाशिम अमला एक स्थान के सुधार के साथ अब तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि जे पी डुमिनी की रैंकिंग में चार स्थान का सुधार हुआ है और अब वह 24वें स्थान पर आ गए हैं। जहां तक गेंदबाजी का सवाल है तो युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी सीरीज में सर्वाधिक नौ विकेट लेने के प्रदर्शन की बदौलत सात स्थान के सुधार के साथ अब 43वें स्थान पर आ गए हैं। शमी ने सीरीज में कुल 185 रन देकर नौ विकेट लिए।

इशांत शर्मा दो मैचों में चार विकेट लेकर 16 स्थान की छलांग के साथ अब 51वें स्थान पर हैं। शमी और इशांत को छोडकर बाकी भारतीय गेंदबाजों की रैंकिंग में गिरावट आई है। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवीन्द्र जडेजा चार स्थान की गिरावट के साथ अब सातवें स्थान पर आ गए हैं। जडेजा सीरीज में बुरी तरह फ्लाप रहे थे और तीन मैचों में 139 रन लुटाकर एक ही विकेट ले पाए थे। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी तीन स्थान की गिरावट के साथ 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। तेज गेंदबाज भुवनेश्वनर कुमार छह स्थान फिसलकर 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

टीम रैंकिंग में भारत 120 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया (114) दूसरे, इंग्लैंड (111) तीसरे, श्रीलंका (110) चौथे, दक्षिण अफ्रीका (110) पांचवें और पाकिस्तान (100) छठे स्थान पर है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You